-शहर में डेवलपमेंट व‌र्क्स के चलते कस्टमर्स की हो रही है फजीहत

-खोदाई के कारण कभी ब्राडबैंड तो कभी लैंडलाइन कनेक्शन के डेड होने के ऑफिस में पहुंच रहे कम्प्लेन लेटर

सिटी में चल रहे डेवलपमेंट व‌र्क्स में बरती जा रही लापरवाहियों ने बीएसएनएल की मुसीबत बढ़ा दी है। ऐसा कोई दिन गैप नहीं जाता जिस दिन कस्टमर्स की कम्प्लेन ऑफिस में न पहुंच रही हो। शहर की सड़कों पर खोदाई के चलते कभी ब्राडबैंड तो कभी लैंडलाइन कनेक्शन के डेड होने के कम्प्लेन लेटर पिछले साल भर में अब तक दस हजार से अधिक की संख्या में शिवपुरवा ऑफिस में पहुंच चुके हैं। मौखिक कम्प्लेन की बात ही छोड़ दीजिए। बीएसएनएल ऑफिसर्स भी थक गए हैं शिकायतों का निपटारा करते-करते। पता चला कि बेनिया एरिया में अभी ब्राडबैंड कनेक्शन दुरुस्त कराके जा रहे हैं तो उसके दूसरे दिन ही वहीं फिर लैंडलाइन कनेक्शन के डेड होने की कम्प्लेन मिलने लग रही। जल निगम, नगर निगम सहित आईपीडीएस और ऊर्जा गंगा योजना के तहत शहर भर में हो रही खोदाई में बीएसएनएल के वायर अधिक डैमेज हो रहे हैं। जिसका खामियाजा कस्टमर्स को भुगतना पड़ रहा है।

बैंक का सर्वर रहा ठप

कुछ दिन पहले ही ब्राडबैंड कनेक्शन के डैमेज हो जाने के कारण इलाहाबाद बैंक विद्यापीठ ब्रांच का सर्वर ठप रहा। पूरे दिन सर्वर काम ही नहीं किया। इसे लेकर बैंक अधिकारी व कर्मचारी दिन भर हलकान रहे। कई बार बीएसएनल अधिकारियों से वार्ता करने के बाद आखिरकार तकनीक खराबी को दूर किया गया।

कनेक्शन कटवाने की दे रहे अर्जी

नगर निगम, जल निगम सहित अन्य एजेंसीज की ओर से हो डेवलपमेंट वर्क के लिए कराई जा रही खोदाई के चलते बीएसएनएल का कनेक्शन डेड हो जा रहा है जिसे स्टार्ट कराने में कस्टमर्स का कम से कम दस से पंद्रह दिन का समय लग जा रहा है। इस असुविधा के चलते अधिकतर कस्टमर्स का भारत संचार निगम लिमिटेड से मोहभंग होता जा रहा है। ब्राडबैंड हो या फिर लैंडलाइन कनेक्शन चालू नहीं होने की दशा में कनेक्शन कटवाने की अर्जी दे रहे हैं।

हवा-हवाई है दावा

वैसे तो बीएसएनएल का दावा है कि हर दिन नये कंज्यूमर्स बीएसएनएल से जुड़ रहे हैं। तमाम सुविधाएं और सर्विस पहले की अपेक्षा बेहतर हुई हैं। लेकिन उनकी खीझ भी है कि कहीं न कहीं सड़क की खोदाई बीएसएनएल की राह में रोड़ा अटका रही है। मतलब जिस तेजी से कनेक्शन बढ़े उसी तेजी से घट भी रहे हैं।

जितना डाटा यूज, उतना ही चार्ज

महीने भर से खराब पड़े ब्रॉडबैंड कनेक्शन को लेकर कंज्यूमर्स बीएसएनएल ऑफिस में बवाल काट रहे हैं। आरोप है कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन बंद है लेकिन मंथली चार्ज तो देना ही पड़ेगा। ऐसे में बीएसएनएल ने उन्हें राहत देते हुए ऐलान किया है कि जितना डाटा यूज होगा सिर्फ उतना ही चार्ज देना पड़ेगा। यानि कि 899 का प्लान है तो इसमें जितना डाटा यूज होगा उसी हिसाब से चार्ज देना होगा। ऐसे में बीएसएनएल को ही घाटा उठाना पड़ेगा।

एक नजर

35,000

लैंडलाइन कनेक्शन शहर में

22000

ब्रॉडबैंड कनेक्शन सिटी में

6,73,000

मोबाइल कस्टमर्स

13,000

पोस्टपेड कनेक्शन

6,60,000

प्रीपेड कनेक्शन

शहर में होने वाली सड़क खोदाई के चलते केबल कट जा रहे हैं, जिससे फोन, ब्राडबैंड कनेक्शन डेड हो जा रहे हैं। लेकिन समय रहते रिपेयरिंग करायी जा रही है।

केपी सिंह, पीआरओ

बीएसएनएल ऑफिस, शिवपुरवा