- शहर में 92 जगहों पर बीएसएनएल लगाएगा वाई-फाई स्पॉट

- फोर जी की स्पीड, मेहमानों को मिलेगी फैसिलिटी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

प्रवासी भारतीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए अन्य विभागों के साथ भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भी तैयारी कर रहा है. एनआरआई के लिए शहर को वाई-फाई सुविधा से लैस किया जाएगा. इसके लिए 92 जगहों पर वाई-फाई स्पॉट लगाए जाएंगे. इसमें खासकर टूरिज्म प्लेस, हाईवे और मेन रोड पर स्पॉट लगाने की योजना है. इससे मेहमानों को फोर जी इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी. बीएसएनएल ने वाई-फाई स्पॉट लगाने की कवायद शुरू कर दी है.

मेहमानों के लिए खास तैयारी

बीएसएनएल के अफसरों का कहना है कि विदेश से आने वाले मेहमानों को तेज गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए. मेहमानों को फोर जी इंटरनेट सर्विस देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया. दरअसल, बनारस में बीएसएनएल की इंटरनेट सर्विस की स्पीड काफी कम है. कई बार कनेक्टिविटी में भी दिक्कत आती है. इसका कारण बीएसएनएल के बीटीएस पर अतिरिक्त लोड होना है. ऐसे में वाई-फाई स्पॉट बढ़ने से इंटरनेट की स्पीड काफी बढ़ जाएगी.

टूरिज्म प्लेस व घ्ाटों को प्रॉयरिटी

बीएसएनएल के प्रोजेक्ट के मुताबिक पहले दीनदयाल हस्तकला संकुल में अधिक क्षमता का वाई-फाई स्पॉट लगाया जाएगा. इसके बाद चिन्हित गंगा घाटों, सारनाथ, भारत माता मंदिर, बीएचयू के पास, भेलूपुर, कचहरी, भोजूबीर समेत अन्य जगहों पर वाई-फाई स्पॉट लगेंगे. इसके बाद शहर और आसपास की मेन रोड पर ये स्पॉट लगाए जाएंगे. जिससे तेज कनेक्टिविटी मिल सके.

हाइवे पर िसस्टम होगा अपग्रेड

भारत संचार निगम लिमिटेड के प्रोजेक्ट में बनारस से इलाहाबाद और बनारस से मिर्जापुर हाइवे पर लगे बीटीएस को अपग्रेड किया जाएगा. जिससे यात्रियों को तेज गति इंटरनेट की फैसिलिटी मिल सके. साथ ही बनारस से भदोही-इलाहाबाद की सीमा तक 75 नए बीटीएस लगाने की भी योजना पर काम चल रहा है. इसमें करीब 40 फीसदी बीटीएस लगाए जा चुके हैं.

एक नजर

- 92 वाई-फाई स्पॉट लगेंगे शहर में

- 35 करोड़ का केन्द्रीय संचार मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

- 3 चरण में बीएसएनएल कराएगा काम

प्रवासी सम्मेलन के मेहमानों को हाईस्पीड इंटरनेट की फैसिलिटी दी जाएगी. इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. जल्द ही चिन्हित जगहों पर वाई-फाई स्पॉट लगाने का काम शुरू होगा.

केपी सिंह, प्रधान महाप्रबंधक, बीएसएनएल