- यूपी से सटे इलाकों में पहले से रहा है बसपा का दबदबा

- पूरे स्टेट में दस और चुनावी सभाएं करेंगी मायावती

PATNA : सोलहवीं विधानसभा चुनाव में बसपा भी मजबूती से उभर कर सामने आने वाली है। कई सीटों पर बसपा के प्रत्याशी मजबूत स्थिति में नजर आ रहे हैं। बांका और औरंगाबाद में हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती की रैली में जिस तरह की भीड़ उमड़ी उससे राजनैतिक गलियारे में इस बात की चर्चा आम हो गयी कि कई उम्मीदवारों को बसपा से कड़ी टक्कर मिल सकती है। क्क् से ख्7 अक्टूबर के बीच मायावती पूरे स्टेट में ऐसी दस और रैलियां करेंगी।

कोई हलके में न ले बसपा को

बिहार विधान सभा चुनाव में बसपा अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। बावजूद इसके कई सीटों पर मुकाबला दिलचस्प होता दिख रहा है। वर्तमान स्थिति का आंकलन करें तो बसपा छुपे रुस्तम की तरह सामने आयेगी। मायावती ने हाल के अपने भाषण में विरोधी दलों को साफ-साफ चेताया कि अकेले चुनाव में खड़ी बसपा को कोई हल्के में न ले। बसपा के बिहार प्रभारी तिलकचंद राजभर ने बताया कि मायावती बिहार में और दस रैलियां आयोजित करेंगी। इसके लिए तिथियां तय की जा चुकी हैं।

ख्क्क् उम्मीदवारों के नाम किए जारी

प्रदेश की सभी ख्ब्फ् सीटों में से ख्क्क् पर बसपा ने उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं। प्रदेश अध्यक्ष भरत बिंद ने बताया कि शेष फ्ख् सीटों पर भी जल्द ही उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। सूबे में बसपा की भूमिका अब तक वोटकटवा की ही मानी जाती रही है, लेकिन इस बार स्थिति अलग है। पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बसपा को मिले मतों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि इस बार मामला दूसरों के खेल बिगाड़ने से आगे का है.यूपी से सटी सीटें होंगी प्रभावित यह माना जा रहा है कि मायावती के चुनाव प्रचार से उत्तर प्रदेश से लगी करीब चार दर्जन सीटों पर बसपा उम्मीदवारों का दबदबा दिख सकता है। ये सीटें पहले से ही बसपा प्रभाव वाली रही हैं। इन पर बसपा के उम्मीदवारों को जो वोट हासिल होगा वह अन्य सभी दलों के उम्मीदवारों के जीत-हार का अंतर को प्रभावित करेगा।

ये है मायावती का चुनावी कार्यक्रम

* क्क् अक्टूबर-चैनपुर और रामगढ़

* क्फ् अक्टूबर-करगहर एवं भभुआ

* ख्फ् अक्टूबर-बगहा तथा गोपालगंज

* ख्भ् अक्टूबर-बख्तियारपुर एवं बक्सर

* ख्7 अक्टूबर-मधुबन और बरुराज