-एक पल में ही आला ऑफिसर्स से लेकर सिपाही तक पहुंच जाएगा शासन का फरमान

-बल्क एसएमएस सिस्टम से आला अधिकारी किसी भी कर्मचारी या अफसर से सीधे कर सकेंगे बात

KANPUR: किसी घटना या इमरजेंसी की स्थिति में अब शासन का आदेश एक पल में ही प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों तक सीधे पहुंच जाएगा। जिससे जल्द से जल्द लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन किया जा सके। बीएसएस (बल्क एसएसएस सिस्टम) की मदद से किसी भी घटना पर पुलिसकर्मियों की जवाबदेही तय करने का प्लान भी आला ऑफिसर्स ने तैयार किया है। इसके तहत अब ऐसे पुलिस कर्मचारी भी आलाधिकारियों के राडार पर रह सकेंगे, जो अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते थे। अधिकारियों के अनुसार यह सिस्टम अधिकारियों और पुलिस कर्मचारियों के बीच के कम्युनिकेशन गैप को भी खत्म करने में पूरी तरह से कारगर साि1बत होगा।

75 परसेंट नंबर फीड

एसपी साउथ रवीना त्यागी के अनुसार पुलिस कर्मचारियों से अधिकारियों का कम्युनिकेशन 80 परसेंट तक सिर्फ स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के माध्यम से होता है। बीएसएस के जरिए उन पुलिसकर्मियों तक भी संदेश पहुंच जाएगा जो अपने पास स्मार्ट फोन नहीं रखते हैं। अब तक डिस्ट्रिक्ट से 75 परसेंट कर्मचारियों के नंबर हेड क्वार्टर में फीड भी किए जा चुके हैं। इस सुविधा की मदद से मुख्यालय के अधिकारी भी प्रत्येक कर्मचारी से सीधे कम्युनिकेशन स्थापित कर सकेंगे। पुलिस कर्मचारियों को जवाबदेही से बचने का कोई बहाना नहीं मिलेगा। उन्हें इस सिस्टम के संबंध में ग्रुपों में ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इसके तहत उन्हें अधिकारियों से मिलने वाले मैसेज पर रिप्लाई के तरीके सिखाए जा रहे हैं।

वर्जन-

नॉनगैजेटेड पुलिस कर्मचारियों की समस्या को खत्म करने के लिए यह कदम उठाया गया है। डिस्ट्रिक्ट से करीब 75 परसेंट कर्मचारियों के लिए मोबाइल नंबर फीड किए जा चुके हैं। अधिकारियों के कम्युनिकेशन पर सभी की जवाबदेही तय की जा सकेगी।

- रवीना त्यागी, एसपी साउथ

------------------