परीक्षा शुरू होने से पहले ही बाहर आ गया हिन्दी, संस्कृत व कम्प्यूटर सब्जेक्ट का पेपर

पहली बार परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं परीक्षा नियामक प्राधिकारी

तीनों विषयों की परीक्षा हुई निरस्त, जांच के आदेश

ALLAHABAD: सोशल मीडिया ने सोमवार को प्रदेश स्तर की एक और परीक्षा की हवा निकाल दी। प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रही बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्ट की परीक्षा के तीन सब्जेक्ट्स के पेपर एक के बाद एक ह्वाट्सएप पर आउट हो गए। इससे सन्नाटे में आए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने तीनों विषयों की परीक्षा को निरस्त कर दिया है। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। तीनों विषयों की परीक्षा फिर से कराई जाएगी। इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

एक घंटे पहले ही आ गया पेपर

सूबे में बेसिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाले प्रशिक्षण कोर्स बीटीसी 2014 के प्रथम सेमेस्टर का पेपर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले आउट हो गया। वाट्सएप पर पेपर लीक होने के बाद हड़कंप मच गया। देखते ही देखते लीक पेपर वाट्सएप पर वायरल हो गया। हिन्दी सब्जेक्ट का यह पेपर सुबह दस बजे से शुरू होने वाला था। पेपर देकर बाहर निकले स्टूडेंट्स ने मिलान किया तो हाथ से लिखकर वाट्सएप पर डाले गए पेपर के प्रश्न भी हूबहू नजर आए। हिन्दी के साथ ही संस्कृत व कम्प्यूटर विषय के पर्चे भी वायरल हो चुके थे।

दोबारा परीक्षा की तिथि बाद में आएगी

बीटीसी की परीक्षाओं के दौरान सोमवार को हिन्दी, संस्कृत व कम्प्यूटर के पर्चे लीक होने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने तीनों परीक्षाएं निरस्त कर दी। उन्होंने बताया कि इन विषयों की परीक्षाएं दोबारा कराए जाने के लिए बाद में तिथियां घोषित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जांच में दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

22 अप्रैल से शुरू हुई थीं परीक्षाएं

बीटीसी 2014 के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं की शुरुआत 22 अप्रैल से हुई थी। करीब 60 हजार परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। पूरे प्रदेश में परीक्षाओं के लिए कुल 124 केन्द्र बनाए गए थे। एक दिन में दो से तीन प्रश्नपत्र की परीक्षाएं होनी थी। इलाहाबाद में जीजीआईसी कटरा, जगत तारन ग‌र्ल्स इंटर कालेज व डीपी ग‌र्ल्स इंटर कालेज को सेंटर बनाया गया था। अन्य जिलों में मुख्यालयों पर जीआईसी व जीजीआईसी को सेंटर बने थे। 25 अप्रैल को परीक्षा का आखिरी दिन था।

फैक्ट फाइल

पूरी प्रदेश में अभ्यर्थी

60 हजार

परीक्षा शुरू हुई थी

22 अप्रैल से

समापन होना था

25 अप्रैल को

अभ्यर्थियों को देने थे कुल

08 पेपर

सूबे में बनाए गए थे परीक्षा केंद्र

124

बाक्स

आनलाइन पेपर भी लीक कर चुके हैं खिलाड़ी

बता दें कि शुक्रवार को रेलवे की आनलाइन परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। शनिवार को यूपी एसटीएफ ने इसका खुलासा किया और आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा। उन्होंने एमई एडमिन और टीम व्यूवर साफ्टवेयर के जरिए यह पूरा गेम खेला। सोमवार को आरआरबी ने इलाहाबाद के छह सेंटर्स की परीक्षा निरस्त कर दी और उसे दो और तीन मई को फिर से कराने की घोषणा की गई। नए केन्द्रों की सूचना अभी जारी नहीं की गई है।

बाक्स

यूपीपीसीएस 2015 प्री का पेपर भी ह्वाट्सएप पर हुआ था लीक

वर्ष 2015 में यूपी पीसीएस प्री परीक्षा का पेपर भी ह्वाट्सएप के थ्रू लीक हो गया था। लखनऊ सेंटर से पेपर आने के बाद हड़कंप मच गया और आयोग को पहली पारी की परीक्षा निरस्त करके फिर से करानी पड़ी थी।

बाक्स

एआईपीएमटी को भी नहीं बख्शा

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा एआईपीएमटी भी लास्ट इयर ह्वाट्सएप बाबा का शिकार हो गई थी। हरियाणा में पेपर लीक हो जाने के बाद पूरे देश में बवाल हुआ। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यह परीक्षा दोबार आयोजित की गई थी।