- बीटेक में स्टूडेंट्स को 20 क्रेडिट की पढ़ाई मूक्स से करना अनिवार्य

- यह क्रेडिट पूरा करने पर ही मिलेगी ऑनर्स की डिग्री

LUCKNOW :

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से संबद्ध इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में नए सेशन से बीटेक ऑनर्स कोर्स की शुरुआत होगी। इस कोर्स की डिग्री बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने वाले उन स्टूडेंट्स को मिलेगी जो, 20 क्रेडिट की पढ़ाई ऑनलाइन मैसिव कोर्स (मूक्स) से पूरा करेंगे। यह निर्णय गुरुवार को यूनिवर्सिटी में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया है।

नए कोर्स को मंजूरी

इसके अलावा बैठक में आर्किटेक्चर फैकल्टी में मास्टर ऑफ प्लानिंग कोर्स शुरू करने की संस्तुति प्रदान की गई है। इस कोर्स में 20 सीटों होगी। वहीं सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज में एमटेक नैनो टेक्नोलॉजी व एमटेक मेकाट्रोनिक्स कोर्स शुरू किया जाएगा।

रिसर्च पेटेंट के लिए मिलेगी ग्रांट

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रिसर्च और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट ग्रांट देने का फैसला किया गया। इसके अंतर्गत पेटेंट के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स व टीचर्स को 40 हजार रुपये की ग्रांट दी जाएगी ताकि वह आराम से आवेदन कर सकें। इसे पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने के लिए प्रथम चरण में चार लाख रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है।

टीचर्स वेलफेयर फंड

यूनिवर्सिटी में पहली बार टीचर्स वेलफेयर फंड बनाया गया है। इस फंड के अंतर्गत सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों के शिक्षकों की आकस्मिक मृत्यु होने पर उनके परिवार को आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके लिए 50 लाख रुपए का कारपस फंड बनाया गया है। कितनी धनराशि मदद के लिए दी जाए इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा।

देंगे बेस्ट फैकल्टी अवार्ड

शिक्षकों को और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा देने के लिए एकेटीयू अब बेस्ट फैकल्टी अवार्ड देगा। इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में टीचिंग व रिसर्च में जो शिक्षक अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें सम्मानित किया जाएगा। वहीं रिसर्च सुपरवाइजर की भूमिका निभा रहे शिक्षकों को वीसी ने चेतावनी दी है कि वह अपने रिसर्च स्कॉलर के रिसर्च की समीक्षा करें। अगर रिसर्च ढंग से नहीं हुआ तो कार्रवाई होगी। वहीं आगामी सेशन से पीएचडी कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को ओरिएंटेशन प्रोग्राम के माध्यम से यूनिवर्सिटी की कार्य प्रणाली व रिसर्च के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी दी गई।