-किसानो को पैसे के बदले मिलेगा प्लॉट

Meerut : एमडीए की बोर्ड बैठक में मानचित्र शुल्क बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर सहमति नहीं बनी। बोर्ड ने एक सिरे से प्रस्ताव को खारिज कर दिया। ट्रांसपोर्ट नगर और समाजवादी मकान बनाने के लिए तीन सौ करोड़ रुपये के लोन लेने पर भी सहमति नहीं बनी। चौराहे के सौंदर्यीकरण कार्य पर एक समिति बनाने को मंजूरी दी गई। कुल मिलाकर बोर्ड बैठक में 655 करोड़ रुपये की आय व 588 करोड़ रुपये के व्यय का बजट पास हो गया।

नहीं बढ़ेगा शुल्क

एमडीए बोर्ड बैठक में मकान के मानचित्र पर शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया। कार्यकारिणी सदस्य डॉ। राजेश कुमार ने इस प्रस्ताव को विरोध किया। जिसका सभी ने समर्थन किया। दरअसल एमडीए ने आवासीय हेतु 50 वर्ग मीटर तक मकान का मानचित्र पास कराने के लिए लगने वाले शुल्क 86 रुपये की जगह 150 रुपये

- 51 से 100 वर्ग मीटर के मानचित्र में 215 की जगह 300 रुपये

-101 से 150 तक में 429 की जगह 500 रुपये

-151 से 300 वर्ग मीटर में 858 की जगह 1000 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव था।

किराए की गाड़ी में सफर करेंगे वीसी

एमडीए बोर्ड बैठक में दो इनोवा गाड़ी खरीदने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसको सदस्यो ने खारिज कर दिया। सदस्यों का कहना था कि इसके बजाए किराए की गाड़ी ली जाए। बहुत जरूरी हो तो तभी गाड़ी को खरीदा जाए।

किसानो को मिलेगा प्लॉट

गंगानगर, लोहिया नगर, वेदव्यासपूरी में किसानो को अतिरिक्त प्रतिकर की जगह प्लॉट दिया जाएगा। किसान प्लॉट की जगह जमीन के बढ़े हुए दाम देने की मांग कर रहे थे। किसानो की यह मांग बोर्ड बैठक में खारिज कर दी।

ई टेंडरिंग होगी

बैठक में शहर में 25 लाख रुपये से अधिक के काम के लिए ई टेंडरिंग की जाएगी। इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। इससे कम रुपये कामो के टेंडर पहले की तरह ही किए जाएंगे।

स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए 10 लाख

एमडीए ने स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए बैठक में 10 लाख रुपये का प्रस्ताव रखा है। जिसको सभी ने एक मत से पास कर दिया।

सूरजकुंड में 142 फीट ऊंचा तिरंगा

दस मई को सूरजकुंड पार्क में 142 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा। उस पर लाइट आदि की व्यवस्था भी की जाएगी।

पार्किंग का डिजाइन प्रस्तुत करना होगा

मल्टीलेवल पार्किंग के लिए हाईकोर्ट ने एमडीए द्वारा प्रस्तुत किए गए डिजाइन को खारिज कर दिया। इस पर बैठक में दोबारा से कोर्ट में डिजाइन प्रस्तुत करने के लिए मंजूरी दे दी गई।

सस्ता लोन लेगा एमडीए

एमडीए ने ट्रांसपोर्ट नगर के लिए 200 करोड़ रुपये और समाजवादी आवास के लिए 100 करोड़ रुपये लोन लेने की बात पर सदस्यों ने कहा कि हुडको से लेने के बजाए एनसीआर प्लानिंग बोर्ड से भी बात की जाए। यदि वहां से सस्ता मिलेगा तो हुडको से नहीं लिया जाए।

कर्मचारी होंगे शिफ्ट

जिलाधिकारी पंकज यादव ने कहा कि एमडीए में जितने भी कर्मचारी अतिरिक्त हैं। उनको दूसरे विभागों में भेजा जाए। इसके लिए पहले शासन को प्रस्ताव भेजा। वहां से मंजूरी मिल जाने के बाद ही इस पर काम किया जाए। डीएम ने कहा कि कई विभागों में रिक्त स्थान चल रहे हैं और उनमें नई भर्ती नहीं हो रही है। बैठक में एडीएम एलए डी0पी0 श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता एमडीए एससी मिश्र, मुख्य अभियन्ता नगर निगम केबी वाष्र्णेय, सदस्यों में परविंदर ईशु, राजेन्द्र सिंह, पंकज कतीरा, विजय आनन्द, डॉ। राजेश सिह, सम्पत्ति अधिकारी आशु मित्तल, अधिशासी अभियन्ता पीएस मिश्रा आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

बोर्ड बैठक में नई कार खरीदने, व मानचित्र शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को छोड़कर सभी प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है।

राजेश कुमार, उपाध्यक्ष मेरठ विकास प्राधिकरण