- स्मार्ट सिटी और अमृत योजना से भी शहर को बड़ा फायदा

KANPUR: योगी सरकार के पहले बजट में कानपुर को भी काफी कुछ मिला। यह फायदा कई केंद्रीय योजनाओं के जरिए और सीधे राज्य सरकार से सिटी को मिला है। सबसे बड़ी सौगात कानपुर में ठप पड़े मेट्रो के काम को लेकर है। सरकार ने कानपुर समेत ब् शहरों में मेट्रो प्रोजेक्ट्स को रफ्तार देने के लिए ख्88 करोड़ रुपए का इंतजाम किया है। शाम तक इस बजट को लेकर कानपुराइट्स की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी मिली।

सुधरेगी कानपुराइट्स की हेल्थ

यूपी सरकार के आम बजट में कानपुर के मेडिकल कॉलेज को तो कुछ नहीं मिला लेकिन बजट के दो प्रस्तावों का कानपुराइट्स को सीधा फायदा मिलेगा। राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत कानपुर में भ्0 बेड के नए अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित किया गया है जिसमें मरीजों का आयुर्वेदिक व यूनानी पद्धति से इलाज हो सकेगा। वहीं जिला अस्पतालों में सुपरस्पेशिएलिटी इलाज के लिए क्ख्भ् करोड़ रुपए के बजट से उर्सला में कई सुविधाएं बढ़ेगी। मालूम हो कि उर्सला में सुपरस्पेशिएलिटी डॉक्टर्स को लाने के लिए काम शुरू हो चुका है।

बुनियादी सुविधाओं पर होगा काम

बजट में स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए क्फ् शहरों में क्भ्00 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ है। इसमें कानपुर को भी शामिल किया गया है। इस फंड से कानपुर को स्मार्ट बनाने के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं पर काम होगा। वहीं केंद्र सरकार की अमृत योजना में भी कानपुर को फायदा मिलेगा। इसमें ई गवर्नेस को सुधारने, समेत जेएनएनयूआरएम के तहत छूटी योजनाओं को पूरा किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए ख् हजार करोड़ रूपए का व्यवस्थ्ा की है।

-------------------

इन योजनाओं का शहर को हाेगा फायदा-

- बजट में कानपुर समेत ब् शहरों के लिए ख्88 करोड़ का सरकार ने किया इंतजाम

- स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के तहत मिलेगा अरबों का फंड, बेहतर होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

- सीएसए समेत भ् एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज में एग्रीकल्चर रिसर्च पर सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने के लिए क्0 करोड़ रूपए का प्रावधान

- निराला नगर में मिल्क पाउडर प्लांट के निर्माण को फ्भ्.70 करोड़ की व्यवस्था

- राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत यूनानी व आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का कंबाइंड भ्0 बेड के अस्पताल का निर्माण

- जिला अस्पतालों में सुपर स्पेशिएलिटी इलाज की सुविधाओं के लिए क्ख्भ् करोड़ से उर्सला को मिलेगा फायदा

------------------

कानपुराइट्स को भाया बजट

-----------------

कानपुराइट्स ने सीएम योगी के बजट की सराहना की। किदवई नगर के विकास पांडेय, दबौली के विमल कुमार, सिविल लाइंस के तेजस्वी सिन्हा, ग्वालटोली के किरन गुप्ता समेत कई पाठकों ने कानपुर कॉलिंग पर योगी के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने कानपुर के सर्वागीण विकास के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। कानपुराइट्स ने विभिन्न सेक्टर्स पर बजट पर अपने मा‌र्क्स भी दिए।

-------------------

हेल्थ-8-क्0

एजुकेशन-7-क्0

डेवलपमेंट-9-क्0

इम्प्लॉयमेंट-

7-क्0

इंडस्ट्रीज-7-क्0

एग्रीकल्चर-8=क्0