- नगरनिगम सदन की बैठक में अरबों रुपए के विकास कार्य की मिली मंजूरी

-बदले जाएंगे शहर के सड़कों के नाम, महापुरुषों के नाम पर होंगी प्रमुख सड़कें

GORAKHPUR: मेयर और पार्षदों के बीच हंगामे के बीच गुरुवार को शहर के लिए सौगातों की बरसात हुई। मेयर डॉ। सत्या पांडेय की अध्यक्षता में नगर निगम सदन की बैठक सुबह 11 बजे से शुरू हुई। इस दौरान नगर निगम सदन की 14 वीं बैठक 13 जनवरी 2016 को सम्पन्न हुई थी, जिसकी पुष्टि गुरूवार की बैठक में पास हुई। इसके बाद नगर निगम सदन की 13वीं बैठक 19 सिंतबर 2015 के अनुपालन में आख्या की पुष्टि की गई। बैठक में स्व। हरक चंद निषाद पूर्व पार्षद के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। 15 मिनट के लिए सदन की बैठक को स्थगित करने के बाद फिर बैठक शुरू हुई।

घाटे का बजट नहीं

नगर निगम गोरखपुर के पुनरीक्षित आय-व्यय (बजट) अनुमान पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया कि कुल आय 33495.66 लाख और व्यय 33885.00 पारित किया गया। नगर निगम के वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट जिसमें सभी स्रोतों से आय 28071.51 लाख और व्यय पक्ष में 26597.05 लाख का बजट व्यय पक्ष में सार्वजनिक निर्माण विभाग अंतर्गत भवन निर्माण-मरम्मत के मद में पहले से 100.00 लाख प्राविधान किया गया था। जिसमें आंशिक संशोधन करते हुए इस मद में व्यय 250.00 लाख का प्रावधान करते हुए बजट स्वीकृति प्रदान की गई।

बॉक्स में

11 प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृति दी गई

1- बद्री टिंबर से होते हुए नकहा ओवरब्रिज मार्ग तक का नामकरण योगीराज बाबा गंभीरनाथ जी मार्ग।

2- सोनौली मुख्य मार्ग स्थित नलमलपुर चौराहे से शांतीबरन लॉन होते हुए ग्रीन सिटी कॉलोनी मार्ग का नाम योगीराज बाबा नौमीनाथ जी मार्ग।

3- गोरखनाथ रोड से पश्चिम छब्बा चौराहे से होते हुए रामलीला मैदान तक मार्ग का नाम महंत ब्रह्मनाथ जी मार्ग होगा

4- गोरखनाथ थाने से जगेसर पासी चौराहे होते हुए सुभाष नगर चौराहे तक मार्ग का नाम महंत दिग्विजय नाथ जी महाराज मार्ग रखा जाएगा

5- वार्ड 32 पुर्दिलपुर में सिनेमा रोड स्थित मेडिसन प्वाइंट्स से सूरज प्रकाश गुप्ता आवास तक मार्ग को स्व। विंदेश्वरी प्रसाद तिवारी मार्ग।

6- फुलवरिया मुख्य मार्ग से बड़गो मुख्य मार्ग तक स्व। जयंत कुमार राय मार्ग।

7- वार्ड नंबर 40 रूस्तमपुर में स्थित सड़क मारुती ट्रेडर्स से आटा चक्की मोड़ तक नामकरण स्व। संजीव सिंह श्रीनेत मार्ग रखा जाएगा।

8- जीआरडी से लेकर एयरफोर्स तक का मेन रोड का नाम स्व। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग रखा जाएगा।

9- वार्ड नंबर 20 झरना टोला में लिटिल कान्वेंट स्कूल के सामने से उचवां हनुमान मंदिर तक मुख्य सड़क का नाम शहीद गौतम गुरूंग मार्ग रखा जाएगा

10- वार्ड नंबर 20 में नीना थापा में योगेंद्र साइकिल स्टोर से रामप्रित यादव का घर होते हुए राप्तीनगर होते हुए कमल नैन मिश्र के घर तक सड़क का नाम स्व। कैप्टन सच्चिदानंद पांडेय होगा।

11- वार्ड नंबर 34 बिलंदपुर में डीआजी आवास से अवधेश कुमार के मकान होते हुए एनएच श्रीवास्तव तक नाली एवं सड़क सुधार कार्य के लिए 20.36 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई।

12- सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत मौजा जंगल बहादुर अली तप्पा कस्बा परगना-हवेली तहसील सदर गोरखपुर में अधिग्रहित भूमि से संपर्क मार्ग सोनौली रोड को जोड़ता है। इसके लिए कास्ताकारों से भूमि खरीदने के लिए 1,60,96,427 रुपए और अन्य मदों में रजिस्ट्री एवं अन्य मद के लिए 28 लाख 68 हजार 367 की स्वीकृति प्रदान की गई।

13- नगर निगम गोरखपुर अधिशाशी अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता के दो पद सृजन की कार्यवाही करते हुए शासन से स्वीकृति के लिए प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

14- महानगर बंगाली समाज द्वारा दुर्गाबाड़ी चौक पर स्व। रविंद्र नाथ टैगोर की प्रतिमा स्थापना के लिए अनुरोध किया गया। जिसकी अनुमति दी गई।

15- कर दाताओं की सुविधा के लिए गृहकर, जलकल, सीवकर की मांग बिल कंप्यूटर से जारी कराकर 2016-17 की धनराशि पर ब्याज रहित जमा करने की लास्ट डेट 31 अगस्त 2016 तक का निर्णय लिया गया।

16- अमृत योजना के अंतर्गत शासन की स्वीकृति भेजे जाने वाले प्रस्ताव जिसमें जलापूर्ति के लिए 278.73 करोड़ और सीवरेज व्यवस्था के लिए 1341 करोड़ के प्रस्ताव जलकल-जलनिगम द्वारा तैयार कराकर निदेशालय के माध्यम से शहरी विकास मंत्रालय को भेजने की स्वीकृति प्रदान की गई।

बॉक्स

और तोड़ दी माइक

मेयर और पार्षदों के बीच चल रहे नोंक-झोंक के दौरान उप सभापति जियाउल इस्लाम की बसपा पार्षद जर्नादन चौधरी से झड़प हो गई। इसके बाद बाकी के पार्षद उग्र हो गए और फाइलों को लहराने लगे। फाइल लहराने के दौरान धर्मदेव चौहान ने माइक तोड़ डाला। इसके बाद बात और बढ़ गई। पार्षद के दो गुटों में आपस में कहासुनी होने लगी। एकू दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा।