-नई दिल्ली-मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के बाद अब दूसरी बुलेट ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलेगी

-यूपी विधानसभा चुनाव को एनकैश कराने के मकसद से ट्रेन चलाने की तैयारी

VARANASI

अभी वाराणसी से नई दिल्ली की 78ख् किलोमीटर की दूरी तय करने में जहां क्ख् घंटे से भी अधिक समय लग जाता है वहीं यह दूरी जल्द ही सिर्फ ख् घंटे ब्0 मिनट में तय कर ली जाएगी। नई दिल्ली-मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के बाद अब दूसरी बुलेट ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलेगी। इस रूट के लिए सर्वे का वर्क चल रहा है। बहुत जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

नवंबर तक रिपोर्ट

नेक्स्ट ईयर यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नई दिल्ली से लखनऊ होते हुए प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र और धर्मनगरी वाराणसी को जोड़ने वाले इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए जापान से फंड को लेकर हुए समझौते के बाद रेलवे की ओर से अब नई दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन को प्राथमिकता दी जा रही है। दरअसल नई दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर नई दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर का एक पार्ट है। फिलहाल नई दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ व सुल्तानपुर से होकर गुजरेगा। एक ऑफिसर के मुताबिक, स्पेन की कंपनी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के बारे में स्टडी कर रही है। उसने रेलवे से इस बारे में विस्तार से चर्चा की है। कंपनी की ओर से अंतिम रिपोर्ट नवंबर तक दे दी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार नई दिल्ली से लखनऊ का (भ्0म्) किलोमीटर लंबा सफर सिर्फ क् घंटे ब्भ् मिनट में पूरा कर लिया जाएगा।

ब्फ् हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च

माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम की रणनीति का हिस्सा है। जबकि नई दिल्ली से कोलकाता (क्,भ्क्फ् किमी) पहुंचने में तकरीबन पांच घंटे लगेंगे। वहीं नई दिल्ली से वाराणसी तक बिना कोच और इंजन के लगभग ब्फ् हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। और नई दिल्ली-कोलकाता तक पूरे प्रोजेक्ट में लगभग 8ब् हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। एक ऑफिसर ने बताया कि इस कॉरिडोर में डबल डेकर ट्रेन चलाने की भी योजना बनाई जा रही है।