- जिलेभर में आधा दर्जन जगहों पर आग ने छीनी खुशियां

- कहीं शॉर्ट सर्किट तो कहीं अज्ञात कारणों से लगी आग

GORAKHPUR: जिले में अगलगी की घटनाओं से रोज लाखों की क्षति हो रही है। गुरुवार की रात से शुक्रवार की शाम तक जिले में करीब आधा दर्जन घटनाओं पर आग लगी। कहीं शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने खेतों की फसल राख कर दी तो कहीं अज्ञात कारण से लगी आग में आशियाने जल गए। अगलगी की इन घटनाओं में कितने ही परिवारों की खुशियां जल गई।

किराना दुकान में आग

गगहा क्षेत्र के गजपुर बाजार में संतोष गुप्ता के किराने की दुकान है। उनके गोदाम में बिजली के शॉट सर्किट से गुरुवार को रात 3 बजे के करीब आग लग गई। इससे 15 लाख रुपए के सामान जलकर राख हो गए। मकान के पहले मंजिल पर सो रहे संतोष गुप्ता के परिवार को धुआं देखकर अगलगी का पता चला।

पति-पत्‍‌नी छत से कूदे

जब बेड से नीचे फर्श पर पैर रखा तो छत दहक रही थी। घबराहट में संतोष की पत्‍‌नी राधिका ने छत से छलांग लगा दी। संतोष भी नीचे कूद गए। इससे दोनों घायल हो गए। तब तक धुआं देखकर बाजार के लोग भी जमा हो गए। संतोष के 10 वर्ष के बेटे आकाश को लोगों ने छत से कूदाकर गोद में रोक लिया। पीछे के कमरे में सो रहे सन्तोष के छोटे भाई राकेश पिछले दरवाजे से निकलकर भागे। सुबह 6.30 बजे तक आग पर काबू पाया जा कसा। लोग कॉल करते रहे लेकिन फायर ब्रिगेड का फोन नहीं उठा। संतोष व उनकी पत्‍‌नी को शहर के निजी क्लीनिक में एडमिट कराया गया है। करीब 15 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

बाल-बाल बचे बच्चे

गगहा क्षेत्र के ही करवल मझगांवा निवासी चन्द्रभान यादव की आवासीय झोपड़ी में शुक्रवार को दोपहर में अचानक आग लग गई। चन्द्रभान गाय चराने गये थे। पत्‍‌नी प्रमिला समूह की बैठक में गई थी। तीनों बेटियां लक्ष्मी (11), रेखा (5) और अनुष्का (3) घर में सो रही थी। गर्मी लगी तो बड़ी बेटी लक्ष्मी की नींद खुल गई। वह अपनी बहनों को बाहर लेकर भागी और इस तरह सबकी जान बच पाई। लेकिन घर और उसमें रखे सामान जल गए।

नहीं पहुंचा फायर ब्रिगेड

उरुवा ब्लॉक क्षेत्र के रसूलपुर माफी निवासी राम भरथरी के मकान से 500 मीटर दूर सरकारी नलकूप पर गुरुवार की देर शाम शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी भरथरी की झोपड़ी पर गिरी। इससे आग लग गई। तेज हवा के कारण आग बेकाबू हो गई। कुछ ही देर में 10 कुंतल गेहूं, 4 कुंतल सरसों, साइकिल, बर्तन, कपड़ा आदि जलकर नष्ट हो गए। ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। लगातार कॉल किए जाने के बाद भी फायर ब्रिगेड नहीं पहुंचा। इससे गांव के लोगों में नाराजगी दिखी।

हवा का रूख बदला तो बचा गांव

सरहरी क्षेत्र के रामपुर गोपालपुर टोला शिवपुर में गेहूं के डंठल में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग तेजी से गांव की तरफ बढ़ने लगी। ग्रामीणों ने तुरंत पंपिंग सेट चालू कर और हरे पौधों को उखाड़कर उससे आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी। 100 नंबर की सूचना पर सरहरी चौकी इंचार्ज भी पुलिस के साथ पहुंच गए। इसी बीच हवा का रूख बदल गया और इससे आग पर काबू पाने में ग्रामीणों को आसानी हो गई। आग बुझने के बाद फायर ब्रिगेड के पहुंचने पर लोगों ने नाराजगी जताई।

थ्रेसर से निकली चिंगारी

झंगहा थाना क्षेत्र के जंगल रसूलपुर नंबर 2 टोला सौलभारी में गेहूं की मड़ाई करते समय थ्रेसर से निकली चिंगारी से आग लग गई। इससे गांव के रामानंद प्रसाद, भीखम प्रसाद, जयचंद प्रसाद, राम सिहोरा प्रसाद का 250 बोझा गेहूं जलकर राख हो गया।

आग के बोझे जले

गोला क्षेत्र के भलुवनी के दक्षिण स्थित ककरही निवासी छोटेलाल गुप्ता, सुक्खु हरिजन के गेहूं के खेत में आग लग गई। फसल काटकर बोझे बनाकर रखे गए थे। करीब तीन बीघे की फसल जलकर खाक हो गई। सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी पहुंच गई। फायर ब्रिगेड की मदद से ग्रामीणों ने काफी समय में आग पर काबू पाया।

------

बीड़ी पीकर खेत में फेंका तो खैर नहीं

URUVA BAZAR: उरुवा क्षेत्र में बीड़ी, सिगरेट पीकर खेत में फेंक देने और इससे आग लगने से लोग परेशान हैं। इस संबंध में प्रशासन ने भी कड़ी चेतावनी दी है कि यदि किसी ने ऐसी लापरवाही की तो उसकी खैर नहीं है।

शराब पीकर फेंक दी जलती बीड़ी

उरुवा ब्लॉक के बगल में नशे में धुत शराबी ने बीड़ी पीकर खेत में फेंक दिया था। गनीमत थी कि उस खेत में फसल की कटाई हो गई है। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। गांव के लोगों ने शराब की जमकर धुनाई की। इसके बाद खेत में रखे डंठलों में किसी ने आग लगा दी थी। इस तरह के कई मामले सामने आने के बाद लोगों ने प्रशासन से मांग की कि ऐसे तत्वों को चिन्हित कर कार्रवाई करे।

गांव के लोग ऐसे लोगों की पहचान करने में मदद करें। ऊपर से हमें निर्देश है कि ऐसे तत्वों पर सख्त कार्रवाई की जाए। यदि ऐसी हरकत करता कोई पकड़ा गया तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

- अमरजीत यादव, एसओ, उरुवा

ऐसे लोगों की पहचान हो जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- नलिनी कुमार सिंह, एसडीएम, गोला