-नगर निगम की चेतावनी के बाद भी सफाईकर्मी खुलेआम जला रहे हैं कूड़ा

-पब्लिक के शिकायत करने के बावजूद नहीं की जा रही कार्रवाई

VARANASI

कूड़ा जलाने वालों के खिलाफ एफआईआर कराने का फरमान नगर निगम ने जारी जरूर कर दिया लेकिन अभी तक किसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई। जबकि हर रोज सफाईकर्मी हर जगह कूड़ा जला रहे हैं। इससे हवा में जहर घुल रहा है। दिल्ली जैसी स्मॉग की समस्या का खतरा है। बढ़ती सर्दी में अगर इस पर लगाम नहीं लगाया गया तो धुएं और धुंध की चपेट में पूरा शहर रहेगा।

कोई निगरानी नहीं

शहर में सड़क हो या गली सभी जगह सुबह-सुबह कूड़ा जलता मिल जाएगा। सफाईकर्मी झाड़ू लगाकर कूड़ा इकट्ठा करते हैं। उठाने के झंझट से बचने के लिए वहीं उसमें आग लगा देते हैं। देर तक धधकता कूड़ा जहरीला धुआं उगलता रहता है। बार-बार मिल रहीं शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए नगर निगम ने सफाईकर्मियों को कूड़ा जलाने से मना किया। फिर भी नहीं मानें तो एफआईआर कराने की चेतावनी दी गई थी। ये सबकुछ सिर्फ बातों तक ही सीमित रह गया है। जिस तरह शहर की सफाई की निगरानी नहीं हो रही है वैसे ही सफाईकर्मियों की हरकत पर भी नजर रखने वाला कोई नहीं है। सुपरवाइजर निगरानी के लिए निकलते ही नहीं हैं।

खुद कर लिया आंखें बंद

शहर में डेली होने वाला म्भ्0 मिट्रिक टन कूड़े का निस्तारण नगर निगम के लिए बड़ा सिरदर्द है। काफी मात्रा में कूड़ा रमना डम्पिंग ग्राउंड में पहुंचाया जाता है। करसड़ा प्लांट के पूरी क्षमता से काम नहीं करने से थोड़ी मात्रा में ही कूड़ा वहां जा पाता है। कुछ मात्रा में शहर के इर्द-गिर्द खाली स्थान पर गिरा दिया जाता है। इन सबके बावजूद लगभग डेढ़ से दो सौ मीट्रिक टन कूड़ा शहर में रह जाता है। सफाईकर्मियों ने इसके निस्तारण का आसान तरीका ढूंढ लिया है। वो कूड़े में आग लगा देते हैं। जलकर इसकी मात्रा काफी कम हो जाती है। रोज ही शहर के लोग नगर निगम से कूड़ा जलाने की शिकायत करते हैं लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है।

हवा में घुल रहा जहर

-नगर निगम के सफाईकर्मी हर रोज सौ मीट्रिक टन कूड़ा जला देते हैं।

-कूड़ा जलाने से कार्बन डाई आक्साइड, अमोनिया, सल्फर जैसी जहरीली गैसें शहर की हवा में घुल रही हैं।

-इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है, आंखों में जलन की शिकायत है।

-शहर पर स्मॉग का खतरा बढ़ गया है। एक पखवारा पहले दो दिन धुंध जैसे हालात रहे।

-पर्यावरणविद् शहर की हवा जहरीली होने की चेतावनी दे रहे हैं।

-इसकी तमाम वजहों में कूड़ा जलाना भी एक बड़ी वजह है