- गोरखपुर बस स्टेशन पर एसी बसों का टोटा

- देर रात लखनऊ जाने के लिए बस में धक्का लगाते रहे पैसेंजर्स

GORAKHPUR: गोरखपुर बस स्टेशन पर सज संवरकर जाने वाले पैसेंजर्स इस बात के लिए भी तैयार रहें कि उन्हें बस को धक्का भी देना पड़ सकता है. जी हां ऐसा नजारा सोमवार देर रात गोरखपुर बस स्टेशन पर देखने को मिला. रात में गर्मी से बचने के लिए लखनऊ की एसी बस में बैठना उस समय पैसेंजर्स को भारी पड़ गया जब काफी देर बाद भी बस आगे नहीं बढ़ी. परेशान पैसेंजर्स को कंडक्टर ने दिलासा दिलाकर बोला कि अभी गाड़ी स्टार्ट हो जाएगी थोड़ा सभी लोग मिलकर बस हाथ लगा दिजीए. इस यकीन के साथ पैसेंजर्स भी बस स्टेशन के सामने की सड़क पर बस को धक्का लगाते रहे कि अभी स्टार्ट होते ही एसी उन्हें आराम का अहसास दिलाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और रातभर पैसेंजर्स को परेशानी के बीच घंटों दूसरी बस का इंतजार करना पड़ा.

नहीं थी कोई एसी बस, दौड़ते रहे पैसेंजर्स

गोरखपुर बस स्टेशन का हाल ये था कि रात करीब एक बजे लखनऊ के लिए एक ही एसी बस थी जो खराब हो गई थी. वहीं साधारण बसें भी निकल गईं थी. जिसके बाद स्टेशन पर सबसे अधिक लखनऊ जाने वालों की भीड़ जमा हो गई. जिधर बस दिखे पैसेंजर्स का झुंड उधर दौड़ना शुरू कर दे रहा था. कई लोग तो इस दौरान गिर भी गए.

खिड़की से घुसकर बनाई जगह

सोमवार रात लखनऊ के लिए कोई ट्रेन भी नहीं थी. इस कारण बस स्टेशन पर कुछ ज्यादा ही पैसेंजर्स पहुंच गए थे. एक एसी बस के खराब होने के बाद लखनऊ के लिए एक साधारण बस आई जिसे देखते ही लोग दौड़ने लगे. बस में सीट लेने के लिए पैसेंजर्स इतने बेताब थे कि वे खिड़की के रास्ते ही घुसने लगे. इस दौरान महिला पैसेंजर्स चोट लगने के डर से किनारे खड़ी हो गईं. कई पैसेंजर्स तो एक दूसरे से विवाद करते भी दिखे.

बस स्टेशन इंचार्ज रहते गायब, किससे करें कंप्लेन

गोरखपुर बस स्टेशन पर दिन और रात में अलग-अलग स्टेशन इंचार्ज और कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है. लेकिन रात की ड्यूटी से अक्सर इंचार्ज और कर्मचारी गायब रहते हैं. इस कारण रात में बस स्टेशन भगवान भरोसे चलता है. सोमवार रात भी यही हुआ. पैसेंजर्स को कोई मदद नहीं मिली.

कैंसिल हुईं दो एसी बस

एक तरफ गोरखपुर बस स्टेशन पर वैसे ही एसी बस का टोटा है. दूसरी तरफ सोमवार को भी शाम पांच बजे से चलने वाली स्कैनिया एसी बस कैंसिल कर दी गई. इसके थोड़ी ही देर बाद रात 10 बजे से चलने वाली स्कैनिया बस को भी कैंसिल कर दिया गया जिसके चलते पैसेंजर्स के सामने लग्जरी सेवा के लिए डग्गामारों का सहारा ही बचा.

गोरखपुर डिपो में बस

निगम की बसें - 98

अनुबंधित बस - 93

जनरथ एसी बस - 30

स्कैनिया बस - 4

शताब्दी एसी बस-10

बस स्टेशन पर डेली आने वाले पैसेंजर्स - 10000

वर्जन

एसी बसों की कुछ कमी है लेकिन रात में बस को पैसेंजर्स से धक्का दिलवाने की जानकारी नहीं है. स्टेशन पर पैसेंजर्स की सुविधा का ध्यान दिया जाता है.

- केके तिवारी, एआरएम