- चार दिनों से बंद है सिटी बसों का संचालन

- शहर में 11 रूटों पर होता है 170 बसों का संचालन

आगरा। पिछले चार दिनों सिटी बसों का संचालन बंद होने से पब्लिक हलकान रह गई है। हड़ताली संविदाकर्मियों ने सिटी बसों का चक्काजाम कर पुलिस-प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। शनिवार को हड़ताली संविदाकर्मियों की महानगर बस सेवा प्रबंधनतंत्र से वार्ता सफल नहीं हो सकी। इस बारे में यूनियन के पदाधिकारियों ने वार्ता का पत्र भी प्रबंधनतंत्र का दिया था। बता दें कि शहर के 11 रूटों में 170 बसों का संचालन किया जाता है।

चांदी काट रहे ऑटो, ई-रिक्शा चालक

सिटी में चार दिनों से सिटी बसों का चक्का जाम होने से पब्लिक को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ऑटो और ई-रिक्शाचालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं। शनिवार को एमजी रोड पर ई-रिक्शा वालों ने खूब चांदी काटी। बता दें कि एक बार में सिटी में 10 हजार से ज्यादा लोग एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए सफर करते हैं।

इस कारण से है हड़ताल

बीते 27 नवंबर को एसएसपी अमित पाठक ने बिजलीघर चौराहे पर निरीक्षण के दौरान बसों का चालान कर ड्राइवर और कंडक्टर के खिलाफ एत्माद्उद्दौला में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। बस इसी को लेकर आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की जेनर्म बसों के कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। इस दौरान उन्होंने कुछ बसों को फाउंड्रीनगर में खड़ा कर दिया।

चार दिनों में 16 लाख की चपत

पिछले चार दिनों में आगरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को 16 लाख रुपये के रेवेन्यू की चपत लग गई। सिटी बस प्रबंधनतंत्र के सूत्रों के अनुसार सिटी बसें एक दिन में चार लाख की आमदनी होती है। ऐसे में चार दिन में 16 लाख रुपये की चपत लग गई। अभी और भी रिवेन्यू के घाटा होने की संभावना है।

इन मांगों पर अड़े कर्मचारी

-ड्राइवर, कंडक्टर का मुकदमा वापस लिया जाए

-उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न किया जाए

-डग्गेमार वाहनों पर रोक लगाई जाए।

-सिटी बस कर्मचारियों को सुरक्षा प्रदान की जाए।

-शहर में बसों की पार्किग स्थल और स्टॉपेज तय कर दिए जाएं

शहर में बने बस स्टॉपेज पर नहीं रुकती हैं बसें

शहर में कहने को तो जगह-जगह सिटी बसों के लिए स्टॉपेज बनाए गए हैं, लेकिन ताज्जुब की बात ये है कि इन बस स्टॉपेज पर आज तक कोई बस नहीं रुकी। अगर इन स्टॉपेज पर बस रुकें तो शहर में न तो अव्यवस्था होगी। न ही जाम की स्थिति पैदा होगी, लेकिन हकीकत ये है कि इन स्थानों पर बस कभी नहीं रुकती हैं।

लगेंगे स्टॉपेज और पार्किंग के साइनेज

शहर में बसों कहां रुकेगी। इसके लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर स्टॉपेज के पार्किंग के साइनेज लगाए जाएंगे। इसका काम शुरू कर दिया गया है।