- अफवाह के बाद राजधानी में दूसरे दिन पांच रुपए किलो ही बिका नमक

- एक दिन में दस हजार किलों तक नमक की खपत

<- अफवाह के बाद राजधानी में दूसरे दिन पांच रुपए किलो ही बिका नमक

- एक दिन में दस हजार किलों तक नमक की खपत

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: देश भर में शुक्रवार की रात जिस नमक की कीमतें आसमान छू रही थीं, शनिवार को वही नमक अपने पुराने रेट पर बिका.रातों-रात फैली इस अफवाह का फायदा उठाने के लिए व्यापारियों ने स्पेशल काउंटर भी लगाया और दाम भी बढ़ाकर लिख दिया, लेकिन दिन भर में एक या दो ग्राहक ही नमक लेने पहुंचे। इससे वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सके।

सामान्य रेट पर मिला नमक

शुक्रवार की रात अचानक नमक का भाव बढ़ने से राजधानी के विभिन्न इलाकों में नमक की सेल बढ़ गई। इससे कई जगह मार्केट से नमक खत्म हो गया। ऐसे में कई व्यापारियों ने नमक की सेल रोक भी दी.हालांकि शनिवार को सामान्य रेट पर ही पब्लिक ने नमक खरीदा।

नमक के होल सेल व्यापारी लखन लाल गुप्ता ने बताया कि राजधानी में नमक की सप्लाई गुजरात और राजस्थान से होती है। इसमें भी अधिकांश नमक गुजरात से ही आता है। पैकेट बंद हो या फिर खड़े नमक की बात हो, आयोडाइज्ड नमक ही मार्केट में आता है। चमड़ा उद्योग में लगे लोग ही बिना आयोडाइज्ड नमक का प्रयोग करते हैं। घरों के किचन में प्रयोग होने वाले नमक की सिल्लियां भी लाई जाती हैं। इसके अलावा जो कंपनियां पिसा हुआ नमक सप्लाई करती हैं, उनके अपने डीलर यहां है। उन्होंने बताया कि राजधानी में हर महीने अधिकतम ख्000 टन नमक की अनुमानित खपत है। यह भी माल की सप्लाई और डिमांड पर आधारित है। राजधानी में व्यापारियों के पास इस समय इतना नमक है कि अगले छह महीने तक नमक की किल्लत नहीं होने वाली।

एक अन्य व्यापारी प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि शनिवार को नमक की सेल सामान्य रही। शुक्रवार देर रात अफवाह के चलते नमक में जो तेजी दिखी वह शनिवार को नहीं दिखी। सभी जगह नमक अपने निर्धारित मूल्य से पांच रुपए प्रति किलों से लेकर फ्0 रुपए किलो तक बिका।

मात्र अफवाह के चलते नमक के दाम बढ़ गए थे। आज तो मैनें अपनी शॉप के सामने पांच रुपए प्रति किलो नमक का बोर्ड लगा रखा है, लेकिन यहां दो चार लोग ही नमक लेने आए।

लखन लाल गुप्ता

थोक व्यापारी, नमक