- विभिन्न कंपनियों के साथ यूपी गवर्नमेंट ने किये 5 हजार करोड़ रुपये के एमओयू साइन

- 50 हजार से अधिक युवाओं को सीधे रोजगार मिलने की उम्मीद है

LUCKNOW: मंगलवार का दिन यूपी में इंवेस्टमेंट के लिहाज से बड़ा दिन रहा। कई बड़ी कंपनियों ने यूपी में इंवेस्ट करने और यूपी गवर्नमेंट के साथ मिलकर काम करने का ना सिर्फ एमओयू साइन किया बल्कि प्रदेश सरकार के साथ आगे भी काम करने में दिलचस्पी दिखायी।

कई बड़ी कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी

यूपी गवर्नमेंट ने इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में सबसे अधिक कारोबार के लिहाज से मोबाइल उद्योग में इनवेस्ट करने के लिए कंपनियों को इनवॉइट किया था। ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट में देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा, स्पाइस और इओएन के अलावा कई और बड़ी कंपनियों के साथ कई योजनाओं में पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे भ्0 हजार से अधिक युवाओं को सीधे रोजगार मिलने की उम्मीद है। इंवेस्टर्स मीट में नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया।

हम सबका यूपी से है लगाव

सीएम अखिलेश यादव ने इस मौके पर कहा कि इनवेस्टर्स मीट से यूपी को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पॉलिटिक्स अपनी जगह है और डेवलपमेंट अपनी जगह। उन्होंने कहा कि देश-विदेश की सभी बड़ी कंपनियों का यूपी से रिश्ता है। इनके यूपी में निवेश करने से रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। इसके साथ ही मेक इन इंडिया में यूपी की बड़ी भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि हम आईटी सेक्टर को गवर्नमेंट फ्म्0 डिग्री पर लाने की कोशिश कर रहे हैं।

इन कम्पनियों के साथ हुआ करार

इस इंवेस्टर मीट के मौके पर सीएम अखिलेश यादव की मौजूदगी में मोबाइल कंपनियों लावा ने म्00 करोड़, स्पाइस भ्00 करोड़, ईओएन इलेक्ट्रिक और पेसेटेल सिस्टम भ्00 करोड़ के इंवेस्टमेंट के साथ एमओयू साइन किये गये। लावा कंपनी के इंवेस्टमेंट से प्रदेश के क्ख् हजार युवाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। पेसेटेल सिस्टम राउटर मैन्युफैक्चरिंग में इंवेस्ट करेगा। वहीं सैमसंग नोएडा में साढ़े पांच सौ करोड़ में नया प्लांट लगायेगा।

वहीं रामपुर में स्पाइस ग्रुप भी बड़ा इंवेस्टमेंट करने जा रहा है। स्पाइस ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ दिलीप मोदी ने कहा कि स्पाइस अब बड़ा मोबाइल उद्योग हो गया है। उन्होंने कहा कि इंडिया में हर साल फ्0 करोड़ मोबाइल फोन की खपत है.उन्होंने कहा कि हमारे फोन चाइना में बनते हैं। जबकि स्पाइस यूपी में क्भ् करोड़ फोन बना सकता है। उन्होंने बताया कि चीन में लेबर कॉस्ट यहां के मुकाबले अधिक है.यूपी में काफी संभावना है।

कोरिया के राजदूत भी पहुंचे इंवेस्टर्स मीट

इन्वेस्टर्स मीट में कोरिया के राजदूत जून ग्यू ली ने भी यूपी में मोबाइल के कारोबार में पोटेंशियल की बात कही। उन्होंने कहा कि कोरिया भारत के साथ अपने रिश्ते को मजबूती देना चाहता है। यहां की कई बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां यूपी में निवेश करना चाहती हैं।

यूपी बनेगा मोबाइल प्रोडक्ट हब

चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहा कि यूपी में 8ख् फीसदी से ज्यादा बजट इन्फ्रास्ट्रक्टर पर खर्च किया जाता है। लखनऊ में हम आईटी सिटी बना रहे हैं। यहां निवेश करने के लिए आप सभी का हार्दिक स्वागत है। उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ के अलावा मेरठ, आगरा, कानपुर और गोरखपुर में आईटी पार्क बनाया जा रहा है। इस मौके पर सीएम ने बटन दबाकर गाजियाबाद, श्रीटोन कैम्पस में आईटी उपवन का उद्घाटन किया।

ताज होटल मे आयोजित प्रोग्राम के बाद सीएम अखिलेश यादव ने कंपनियों के सीईओ और चेयरमैन के साथ मीटिंग भी की। जहां पावर सेक्टर में सुधार, स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के विस्तार और भविष्य को देखते हुए तैयारियों पर चर्चा की गयी।

यह कंपनियां हुईं शामिल

इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंद्रू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया के एम्बेसेडर जून जीयू ली सहित कई कंपनियों समेत कई बड़ी कंपनियों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।