क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : ट्रेन से सामान और ज्वेलरी टपानेवाले गिरोह का राउरकेला पुलिस ने खुलासा कर लिया है. इस गिरोह का मुख्य सरगना रांची का एक युवक है. जिसका नाम राजन श्रीवास्तव है. इसके साथ पटना के रहनेवाले दो सगे भाई भी हैं, जो इस तरह की वारदात में शामिल हैं. इनके पास से पुलिस ने दो करोड़ 23 लाख रुपए जब्त किए हैं. गौरतलब हो कि 19 जनवरी को ट्रेन नंबर 2906 में से दो ट्राली बैग की चोरी हुई थी, जिसमें सोने के गहने एवं 25 हजार कैश सहित कुल 2.79 लाख की चोरी हुई थी, जिसकी प्राथमिकी जीआरपी अहमदाबाद में लिखी गई थी. तीन मार्च को हटिया आपा एक्सप्रेस (2906) में 1- 13 सीट के यात्री से टाटा-राउरकेला के बीच 3.14 करोड़ की चोरी की प्राथमिकी जीआरपी हावड़ा में लिखी गई है. संबंधित जीआरपी द्वारा दोनों मामले जीआरपी राउरकेला ट्रांसफर्ड किए गए हैं.

ऐसे चोरी करता है गैंग

इस गैंग द्वारा एसी टू में रिजर्वेशन कराकर देश के सभी भागों में चोरी की जाती है. इनके द्वारा फर्जी नाम और मोबाइल नंबर से टिकट खरीदा गया था. जानकारी के मुताबिक, पीडि़त पार्टी द्वारा जीआरपी अहमदाबाद में प्राथमिकी दर्ज कर राउरकेला को फोन पर बैग चोरी की सूचना दी गई थी. इस सूचना पर राउरकेला पोस्ट इंचार्ज एवं आरपीएफ टीम द्वारा सीसीटीवी फ़ुटेज में पाए गए बैग एवं संदिग्ध की फोटो पीडि़त पार्टी को भेजकर मिलान कराया गया. 21 मार्च को वही संदिग्ध व्यक्ति दो अन्य साथियों के साथ राउरकेला के प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर देखा गया तो उसे पकड़ कर पूछताछ करने पर उसने उपरोक्त दोनों चोरी स्वीकार कर ली और उनके बैग की तलाशी लेने पर उसमें से 2 करोड़ 23 लाख रुपए की बरामदगी की गई.

एसी टू श्रेणी में चोरी करते थे

पकड़े गए अंतराज्जीय चोर गिरोह के सरगना रंजन श्रीवास्तव ने गुनाह कबूल करते हुए बताया कि वह अपने साथियों के संग बड़े आराम से किसी भी ट्रेन के एसी टू श्रेणी का आरक्षण टिकट करवाकर यात्रा करता था. आरक्षण फार्म में ये लोग मोबाइल नंबर व पता फर्जी लिखते थे, ताकि किसी को संदेह न हो. सफर के दौरान ये लोग पैसे वाले सहयात्रियों को टारगेट करते थे और मौका देख कर चेन से बंधे सूटकेस, बैग या ट्रॉली बैग का लॉक तोड़ कर आसानी से किसी भी स्टेशन में उतर कर फरार हो जाते थे.

ओखा एक्सप्रेस में दो बार की चोरी, 3. 16 करोड़ लगा था हाथ

19 जनवरी 2019

19 जनवरी को 12906 हावड़ा पोरबंदर ओखा एक्सप्रेस के कोच नंबर ए 1 से दो ट्रॉली बैग की चोरी हुई थी. जिसमें सोने के गहने और 25 हजार नगद मिला कर कुल 2 लाख 79 हजार की चोरी हुई थी.

3 मार्च 2019

3 मार्च को ट्रेन नंबर 12906 हावड़ा पोरबंदर ओखा एक्सप्रेस के कोच नंबर ए 1 के बर्थ नंबर 13 में यात्रा कर रहे एक यात्री का बैग टाटानगर से राउरकेला स्टेशनों के बीच चोरी हुआ था. बैग में 3 करोड़ 14 लाख रूपये थे.