- सिटी के उद्यमियों ने स्टार्टअप इंडिया को बताया युवाओं के लिए फायदेमंद

Meerut : शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप इंडिया कैंपेन शुरू कर दिया है। इसे यूथ के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है। मेरठ के उद्योगपतियों और आईआईए पदाधिकारियों ने भी इस कैंपेन को काफी सकारात्मक बताते हुए कहा कि अगर इस कैंपेन को ठीक से प्रमोट किया गया और यूथ को ठीक से मदद मिल सकी तो ये काफी आगे जाएगा।

फिर इंडस्ट्री की ओर लौटेगा यूथ

आईआईए मेरठ चैप्टर के चेयरमेन अतुल भूषण गुप्ता का कहना है कि इस कैंपेन के बारे में काफी समय से काम चल रहा था। यूथ इसके बारे में जानता भी था, लेकिन सरकार से उतना सहयोग नहीं मिल पा रहा था। अब सरकार की पहल से यूथ एक बार फिर से इंडस्ट्री की ओर दौड़ेगा। अपने नए आइडिया के साथ इंडस्ट्री को आगे ले जाने में मदद करेगा।

बढ़ेगा मनोबल

आईआईए के प्रदेश केंद्रीय महासचिव पंकज गुप्ता कहते हैं कि यूथ में काफी जोश है। वो अपना काम करना चाहते हैं। देश के युवाओं में ऐसे आइडियाज हैं कि देश को नए मुकाम दिला सकते हैं, लेकिन अब से पहले वो फेल होने के डर से एंटरप्रेन्योरशिप में आगे नहीं आ रहे थे। ये स्टार्टअप यूथ के लिए किसी बूस्टअप से कम नहीं होगा। युवाओं का मनोबल बढ़ेगा। सरकार का ये कदम देश के युवा के लिए काफी अच्छा होगा।

साफ करें, किसके लिए है कैंपेन

आईआईए के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष एवं उद्यमी अरुण हजेला की राय थोड़ी अलग है। उनका कहना है कि स्टार्टअप आखिर किस फील्ड के लिए? अगर बात यहां आईटी सेक्टर की हो रही है तो ठीक है। क्योंकि यूथ के पास नए आइडियाज आईटी सेक्टर के लिए बहुत हैं। इस मामले में यूथ काफी इनोवेटिव है, लेकिन बात मैनुफेक्चरिंग की होगी तो यहां थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि मैनुफेक्चरिंग में बड़े स्तर पर रिसर्च की जरुरत है। वहीं ये बात भी स्पष्ट होना जरूरी है कि जो बैंक या पीएसयू पैसा देंगे वो लोन के रूप में होगा या इंवेस्टमेंट के रूप में, क्योंकि आज का यूथ लोन के चक्कर में नहीं पड़ेगा।

तो दूर तक जाएगा कैंपेन

आईआईए के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं उद्यमी अजय गुप्ता कहते हैं कि ये वेंचर कैपिटल के नाम से पहले से ही योजना चल रही थी। लोग यूथ के नए आइडियाज पर इंवेस्टमेंट कर रहे थे, जिससे दोनों को फायदा हो रहा था। लेकिन अब इसे केंद्र सरकार की लाठी मिल गई है तो कई पीएसयू इसमें रुपया लगाएगी। सरकार इस योजना को लागू करने में सामने आने वाली कई परेशानियों को दूर करेगी। अगर इसे कैंपेन को ठीक से प्रमोट किया गया तो ये काफी आगे तक जाएगा।