चुनाव आयोग ने 30 मर्इ को पुनर्मतदान का फैसला किया
नई दिल्ली (जेएनएन)। हाल ही में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित कर्इ राज्यों में चार लोकसभा और नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और कर्नाटक की एक सीट के नियमित चुनाव में कराए गए थे। एेसे में मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें सामने आई। इसके बाद चुनाव आयोग ने कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर 30 मर्इ को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया है।

ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की शिकायत मिली
चुनाव आयोग ने के मुताबिक उपचुनाव के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयुक्त की कैराना के 73 बूथों पर पुनर्मतदान कराने की सिफारिश को चुनाव आयोग ने मान लिया है। आयोग ने गोंदिया के कलेक्टर का तबादला करने का आदेश दिया है।बता दें कि सोमवार को उपचुनाव के दौरान कैराना और भंडारा-गोंदिया लोकसभा और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की शिकायत मिली थी।

इसकी वजह चुनाव आयोग की साख पर भी सवाल उठ रहे
वहीं खुद चुनाव आयोग ने कैराना में 20.82 फीसद वीवीपैट मशीनों के बदले जाने की बात स्वीकार की थी। वीवीपैट मशीनें ईवीएम से जुड़ी होती हैं, जिनमें गड़बड़ी के चलते कई जगह मतदान प्रभावित हुआ था। कैराना के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया में 19.22 फीसद और पालघर लोकसभा क्षेत्र में 13.16 फीसद वीवीपैट खराब होने की वजह से बदलनी पड़ी थीं। इतनी बड़ी तदाद में वीवीपैट खराब होने से चुनाव आयोग की साख पर भी सवाल उठ रहे हैं।

नीदरलैंड की महारानी 'मैक्सिमा' जब पहुंची मेरठ के इस गांव में... दिखा ये नजारा

गोवा एक राज्य जिसने मोदी को दिया दो बार जीवन दान

National News inextlive from India News Desk