आज होगी अलविदा जुमा की नमाज, प्रशासन की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद

वैली बाजार, भूमिया पुल, घंटाघर आदि इलाकों में बढ़ी रौनक

Meerut. गुरुवार देर रात्रि चांद का दीदार न होने से ईद अब शनिवार को मनाई जाएगी. शुक्रवार को शहर के सभी मस्जिदों और इबादतगाहों में अलविदा जुमा की नमाज अदा की जाएगी. नायब शहर काजी हाजी जैनुर राशीद्दीन ने बताया कि गुरुवार रात्रि चांद का दीदार न होने की पुष्टि करते हुए बताया कि अब शनिवार को ईद मनाई जाएगी. हालांकि देर रात्रि तक लोग आसमान में चांद को देखते रहे.

सज गए बाजार

शहर में ईद के लिए बाजार सज गए है. ईद पर गिफ्ट, कपडे़, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ज्वैलरी, के अलावा वाहनों की खरीदारी के लिए भी बाजारों में खासी रौनक देखी जा रही है.

वाहनों की बढ़ी खरीदारी

ऑटोमोबाइल डीलर्स की मानें तो अलविदा जुम्मा के बाद प्रतिदिन करीब 40 से 45 टू-व्हीलर की बिक्री हो रही है. इस बारे में राजस्नेह के शोभित कहते हैं कि ईद पर वाहनों की बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत का इजाफा होता है. वहीं श्रीदेव ऑटोमोबाइल के विनय मलिक बताते हैं कि ईद पर बुकिंग में तेजी आ रही है. अधिकतर ग्राहक ईद के दिन या उससे एक दिन पहले एक्टिवा व अन्य मॉडल की डिलीवरी लेना चाहते हैं.

ईद पर बाइक की बिक्री में हर साल इजाफा होता है. इस बार भी सेल बढ़ रही है. ईद के अंतिम दो दिन सबसे अधिक बिक्री होती है. अभी तक 40 से 45 बाइक प्रतिदिन के हिसाब से बिकी हैं.

आनंद गुप्ता, श्री श्याम जी ऑटोमोबाइल

रोजाना करीब 20 से 25 बाइकों की बिक्री हो रही है. ईद तक इस बिक्री के ओर अधिक बढ़ने की उम्मीद है.

भंवर सिंह, बीएम ऑटोमोबाइल

साफ-सफाई के लिए 20 टीमें तैनात

ईद के त्योहार को लेकर नगर निगम ने भी पुख्ता तैयारी कर ली है. साफ- सफाई के लिए 20 टीमों का गठन किया गया है. सुबह और शाम दोनो समय सफाई होगी. नगर आयुक्त मनोज कुमार चौहान ने बताया कि ईद के लिए मस्जिदों के बाहर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा. सफाई पर नजर भी रखी जाएगी. वहीं पानी की भी अतिरिक्त सप्लाई होगी.

दो घंटे मिलेगा अतिरिक्त पानी

नगर निगम ने ईद के त्यौहार पर दो घंटे अतिरिक्त पानी देने की योजना बनाई है. वैसे नगर निगम आम दिनों में 8 घंटे पानी की सप्लाई करता है. जबकि ईद के उपलक्ष्य में नगर निगम दस घंटे पानी की सप्लाई करेगा.