-- वोटर की हर प्रॉब्लम का मिलेगा सॉल्यूशन

-- फेयर इलेक्शन के लिए किए गए इंतजाम

<-- वोटर की हर प्रॉब्लम का मिलेगा सॉल्यूशन

-- फेयर इलेक्शन के लिए किए गए इंतजाम

BAREILLY: BAREILLY: लोकतंत्र के सबसे बड़े मेले में अपनी जिम्मेदारी निभाने का वक्त आ गया है। क्योंकि मतदान के लिए महज एक दिन शेष बचा है। ऐसे में आपके मन में भी कई सवाल घूम रहे होंगे। अगर आपको कोई डर या फिर कोई संशय है या फिर कोई और प्रॉब्लम है, तो बिल्कुल टेंशन ना लें और घर से निकलकर पोलिंग स्टेशन पर जाकर मतदान कीजिए। डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस की ओर से वोटर की प्रॉब्लम दूर करने के सभी इंतजाम किए गए हैं। आइए हम बताते हैं कि आप के लिए क्या सुविधाएं हैं

वोट डालने के लिए क्क् ऑप्शन

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आप बेफिक्र होकर मतदान करने जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने वोटर्स का खास ख्याल रखा है। इलेक्शन कमीशन ने वोटर्स को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए क्क् विकल्पों को चुनने का मौका दिया है। क्क् विकल्पों में से किसी एक आईडी कार्ड से आप अपना वोट दे सकेंगे। इतना ही नहीं आयोग ने निर्देश दिए हैं कि वोटिंग के समय वोटर कार्ड में दर्ज बातों में थोड़ी बहुत कमी है तो उसे नजरअंदाज कर वोटर की पहचान ईपीआईसी से सुनिश्चित कर वोट देने का अधिकार दिया जाएगा। इसके अलावा अगर वोटर कार्ड में वोटर का फोटो बेमेल है तब भी क्क् वैकल्पिक आईडी प्रूफ के माध्यम से आप वोट दे सकते हैं। ऐसे इसलिए किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान कर सके। इससे वोटिंग परसेंटेज में भी इजाफा होगा।

इन आईडी कार्ड का कर सकते हैं इस्तेमाल

क् - पासपोर्ट।

ख्- ड्राइविंग लाइसेंस।

फ्- स्टेट गवर्नमेंट, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा आईडेंटी कार्ड।

ब्- बैंकों व पोस्टल डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक।

भ्- पैन कार्ड।

म्- आधार कार्ड।

7- राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर।

8- मनरेगा जॉब कार्ड।

9- हेल्थ बीमा स्मार्ट कार्ड।

क्0- फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।

क्क्- निर्वाचन ऑफिस द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची को मतदान स्थल पर दिखाकर अपना मतदान कर सकते है।

पोलिंग सेंटर पर भी मिलेगी वोटर स्लिप

अगर आपको वोटर स्लिप अभी तक नहीं मिली है, तो भी टेंशन करने की जरूरत नहीं है। इसकी भी तैयारी डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस की ओर से की गई है। बीएलओ ने आपके घर तक वोटर स्लिप नहीं पहुंचाई है तो कोई बात नहीं। वोटर स्लिप आपको पोलिंग सेंटर पर बने हेल्प डेस्क से मिल जाएगी। यहां बीएलओ आपकी मदद के लिए तत्पर रहेगा। वोटर स्लिप फोटो युक्त है। इससे मतदान में कोई समस्या नहीं आएगी। बीएलओ द्वारा पोलिंग सेंटर पर वोटिंग स्लिप बांटने का रजिस्टर भी बनाया जाएगा। पर्चियां बल्क में ना देकर सिर्फ वोटर की ही दी जाएगी।

हेल्प डेस्क पर मिलेगी हर संभव हेल्प

कई बार देखने में आया है कि वोटर्स को अपने बूथ की जानकारी नहीं होती है। यह पता करने के लिए घंटों वे इधर-उधर भटकते रहते हैं, लेकिन पोलिंग सेंटर पर बनी हेल्प डेस्क के थ्रू वे इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस काम में बीएलओ उनकी मदद करेंगे। बीएलओ वोटर लिस्ट में आपका नाम, बूथ नंबर व भाग नंबर आपको देखकर बताएंगे, जिससे आपको वोट डालने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

ख्00 मीटर तक ले जा सकेंगे व्हीकल

अगर आपका घर पोलिंग सेंटर से दूर है और आप अपने व्हीकल से वोट डालने जाना चाहते हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने व्हीकल से पोलिंग सेंटर तक वोट डालने जा सकते हैं। कोई भी आपको बीच रास्ते में नहीं रोकेगा। बस आपको अपना व्हीकल पोलिंग सेंटर से ख्00 मीटर की दूरी पर खड़ा करना होगा। वोट डालने के लिए वोटर अपने निजी वाहन से स्वयं और अपनी फैमिली के साथ पोलिंग सेंटर तक जा सकता है। इसके अलावा इमरजेंसी सर्विसेस जैसे एंबुलेंस, पानी के टैंकर, मिल्क व्हीकल, इलेक्ट्रिक व्हीकल, पुलिस व्हीकल व अन्य चुनाव ड्यूटी में लगे व्हीकल को भी कहीं भी आने-जाने की पूरी छूट होगी। चुनाव आयोग ने वोटर को ढोने वाले व्हीकल पर पूरी तरह से बैन लगा।

बीमार व विकलांग का विशेष ध्यान

पब्लिक को अपने घर से बाहर जाने में कोई भी प्रॉब्लम ना हो चुनाव आयोग ने इसका भी ख्याल रखा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के व्हीकल एक निर्धारित रूट और निर्धारित स्थान तक आ-जा सकेंगे। बीमार व विकलांग व्यक्ति को पोलिंग स्टेशन तक पहुंचने के लिए भी निजी वाहनों का प्रयोग किया जा सकेगा। सरकारी अधिकारी भी प्राइवेट व्हीकल का यूज कर सकेंगे। इसके अलावा सभी पोलिंग सेंटर्स पर डॉक्टरों की भी एक टीम मौजूद रहेगी। यह टीम फ‌र्स्ट एड जैसी सभी सुविधाएं तुंरत मुहैया करायेगी। इसके अलावा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए अलग से क्रिटिकल बार्ड तैयार किया गया है।

ड्रेसिंग सेंस का रखें ख्याल

अगर आप बिना ध्यान रखें कोई भी ड्रेस पहनकर वोट डालने चले गए तो आपको कुछ प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती हैं। चुनाव आयोग ने पाया कि कुछ लीडर व कार्यकर्ता पोलिंग सेंटर पर पार्टी सिंबल से रिलेटेड ड्रेस पहनकर वोटिंग करने पहुंच जाते हैं। यह कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन है। ये लोग भगवा, हरा, नीला, या अन्य किसी पार्टी के कलर का गमछा, टोपी या फिर बैज लगाकर पहुंच जाते हैं। इसके अलावा पार्टी के सिंबल वाली भी ड्रेस पहनकर पोलिंग सेंटर पर पहुंचते हैं। ये पहनकर मतदान के दिन पोलिंग सेंटर पर ना जाएं तो बेहतर होगा।

हेल्पलाइन नंबर्स की लें मदद

इसके अलावा भी अगर कोई प्रॉब्लम है, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि चुनाव आयोग ने सेफ एंड फ्री इलेक्शन का लक्ष्य रखा है। डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस की ओर से इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर आप कभी भी कॉल कर अपनी प्रॉब्लम दूर कर सकते हैं।

हेल्प लाइन नंबर

बरेली कंट्रोल रूम - 0भ्8क् - ख्भ्क्क्7फ्क्

टोल फ्री नंबर - क्800क्8क्क्7फ्क्

बहेड़ी - 0भ्8ख्ख् - ख्ख्ख्भ्8ब्

मीरगंज - 0भ्8क् - ख्भ्म्भ्0ख्ब्

भोजीपुरा - 9ख्क्997फ्0फ्9

नवाबगंज - 0भ्8ख्भ् - ख्ख्म्0ख्7

फरीदपुर - 0भ्8ख्क् - ख्ख्ब्ख्ख्ब्

बिथरी चैनपुर - 9ख्क्997फ्0फ्9

बरेली - 9ख्क्997फ्0फ्9

कैंट - 9ख्क्997फ्0फ्9

आंवला - 0भ्8ख्फ् - ख्फ्ख्0ब्8

सिक्योरिटी के लिए पुलिस है मुस्तैद

अगर सिक्योरिटी को लेकर आपके मन में कोई शंका है तो इसे भी अपने दिमाग से पूरी तरह निकाल दीजिए। चुनाव आयोग के निर्देश पर पुलिस ने पोलिंग सेंटर्स पर कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। सभी पोलिंग सेंटर पर सिविल पुलिस के साथ-साथ सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स व पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। करीब ख्ख् हजार जवानों के हाथ में चुनाव की सिक्योरिटी सौंपी गई है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम के लिए पुलिस ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पब्लिक कंट्रोल रूम के क्00 व 9ब्भ्ब्ब्0फ्क्07 पर कॉल कर सकते हैं।

चुनाव से जुड़ी कुछ अन्य अहम जानकारियां

बरेली डिस्ट्रिक्ट

कुल वोटर की संख्या ख्9ख्ख्फ्8म्

मेल वोटर क्म्0भ्ख्भ्फ्

फीमेल वोटर क्फ्क्70ब्फ्

बरेली लोक सभा सीट

कुल वोटर क्म्भ्क्9क्8

मेल वोटर 9क्भ्987

फीमेल वोटर 7फ्भ्89ब्

आंवला लोकसभा सीट

कुल वोटर क्म्म्ख्880

मेल वोटर 9क्0ब्भ्0

फीमेल वोटर 7भ्ख्फ्8म्

पोलिंग डेट एंड टाइम -क्7 अप्रैल, सुबह 7 बजे से शाम म् बजे तक

पोलिंग सेंटर-क्870

पोलिंग बूथ-ख्990

ईवीएम- फ्ख्फ्9, कंट्रोल यूनिट-ख्990, रिजर्व -ख्ब्9

बैलेट यूनिट- फ्9भ्फ्, कंट्रोल यूनिट-ख्990, रिजर्व- 9म्फ्

वीडियोग्राफी-क्9ख् बूथ

वेबकास्टिंग- 7ख् पोलिंग बूथ

फोटोग्राफर-क्00

माइक्रोआब्जर्वर- ख्87

सीपीएमएफ -ख्87 सेंटर

टोटल पोलिंग पाटर्1ी- क्म्,8ब्0

सिक्योरिटी इंतजाम

सीपीएमएफ-ख्8 कंपनी

पीएसी-क्क् कंपनी

पुलिसकर्मी- भ्भ्00

होमगार्ड- भ्000