-बिहार कैबिनेट की मीटिंग में 20 एजेंडों पर लगी मुहर

-अकादमियों के वेतन आदि के लिए 2 करोड़ 59 लाख अनुदान पास

PATNA: बिहार कैबिनेट की मीटिंग में ख्0 एजेंडे पास हुए। सूबे के वीमेन गवर्नमेंट सेवकों को मेंटरनिटी लीव क्फ्भ् दिनों से बढ़ाकर क्80 दिन कर दिया गया। चाइल्ड केयर लीव की स्वीकृति बिहार सेवा संहिता के नियम ख्ख्0 में भी संशोधन किया गया है। इसके साथ ही अन्य कई एजेंडों पर मुहर लगी है।

-पश्चिम चंपारण जिले के नौरंगिया थाना एरिया में हुई पुलिस फायरिंग की न्यायिक जांच के लिए गठित जांच आयोग का 0भ्-0क्-ख्0क्भ् से 0ब्-07-ख्0क्भ् तक का अवधि विस्तार दिया गया।

-गया जिले के फल्गू नदी में जल संग्रह के लिए बीथोशरीफ में वीयर बांध बनाने के लिए डीपीआर तैयार करने का कार्य ख्ब्.7ख् लाख रुपए स्वीकृत।

- कांट्रैक्ट के आधार पर पथ निर्माण डिपार्टमेंट के अधीन नियोजित कुल फ्म् जूनियर इंजीनियर (यांत्रिक) का अगले एक साल तक का पुनर्नियोजन।

- साल ख्0क्ब्-क्भ् में भोजपुरी अकादमी, मैथिली अकादमी, मगही अकादमी, बिहार हिन्दी ग्रंथ अकादमी, बंगला अकादमी और संस्कृत अकादमी को वेतनादि के मद में कुल ख् करोड़ भ्9 लाख रूपए सहायक अनुदान पास।

- ड्राई वेयर हाउस आधारित आर ए बी सी की स्थापना की जाएगी।

- मेसर्स बिहार डिस्टलर्स एंड बोटलर्स प्रा लि चंडीगढ़ की ओर से भोजपुर में म्म्0 केएलपीडी मोलासेस, ग्रेन बेस्ड का डिस्टलरी प्लांट के उत्पादन के लिए एक यूनिट और ख्ब् लाख केसेस प्रतिवर्ष क्षमता का आईएमएफएल के उत्पादन के लिए दो यूनिट की स्थापना के लिए क्भ्0.00 एवं क्0.00 करोड़ की लागत से निजी पूंजी निवेश को स्वीकृति दी गई।

- पटना मुख्य नहर के स्टेब्लाइजेशन के लिए सोन नदी से पानी लिफ्ट कराने के लिए डीपीआर तैयार करने का कार्य ख्7 लाख रूपए से किया जाएगा।

- बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 0क्/ क्990 तृतीय स्नातक स्तर प्रतियोगिता परीक्षा से आईसीडीएस निदेशालय में अनुशंसित और वर्ष ख्00ब् से कांट्रैक्ट पर नियुक्त और कार्यरत सांख्यिकी सहायकों को एक ही कार्यक्रम के अंतर्गत एक ही पद पर कार्यरत कर्मियों की भांति और उक्त विज्ञापन से अन्य डिपार्टमेंट में नियुक्त कर्मियों के अनुरूप नियमित वेतनमान भ्000-8000 और दिनांक 0क्-0क्-ख्00म् से 9फ्00-फ्ब्800 ग्रेड पे ब्ख्00 में आर्थिक लाभ दिए जाने का प्रस्ताव पास हुआ।

- सूबे के वास रहित परिवारों को वास के लिए 0भ् डिसमिल जमीन और कलस्टर में बसाने के संदर्भ में 0भ् डिसमिल जमीन प्रति परिवार की दर से वास के लिए और वास भूमि के अलावा ख्0 डिसमिल अतिरिक्त जमीन आंतरिक सड़क और सामुदायिक भवन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

- बिहार राज्य आवास बोर्ड की ओर से आवंटित और भविष्य में आवंटित किए जाने वाले जमीन को प्राप्त कर फ्री होल्ड में परिवर्तन करने की स्वीकृति।