-निर्दलीय विधायक दिनेश धनै मंत्रीमंडल में शामिल

-अमृता रावत को मंत्रीमंडल से किया बर्खास्त

-अमृता ने सीएम हरीश रावत से मांगा इस्तीफा

DEHRADUN : अंतत: वही हुआ, जिसका अंदेशा तीन दिन पहले मोदी को मिले प्रचंड जनमत के बाद जताया जा रहा था। हरीश रावत के मंत्रीमंडल से कैबिनेट मंत्री अमृता रावत को बाहर को रास्ता दिखाया गया है, जबकि उनके स्थान पर निर्दलीय विधायक व जीएमवीएन के चेयरमैन दिनेश धनै को कैबिनेट में जगह दी गई है। सोमवार को प्रदेश में हुई इस जबरदस्त राजनीतिक उठा-पटक के बीच बर्खास्त की गई कैबिनेट मंत्री अमृता रावत ने जहां हरीश रावत को महिला विरोधी करार दिया है, वहीं उन्होंने खुद सीएम हरीश रावत से भी चुनाव में मिली हार से इस्तीफा मांगा है।

सभी विभाग अब सीएम के पास

चीफ सेक्रेटरी के अनुसार सीएम हरीश रावत की सलाह पर राज्यपाल डा। अजीज कुरैशी ने पर्यटन, संस्कृति, तीर्थाटन प्रबंधन, धार्मिक मेले, महिला सशक्तिकरण व बाल विकास, वैकल्पिक ऊर्जा, बाह्य सहायतित परियोजनाओं एवं युवा कल्याण विभाग का जिम्मा संभाल रही कैबिनेट मंत्री अमृता रावत को तत्काल प्रभाव से उत्तराखंड की मंत्रिमंडल की सदस्यता से पदमुक्त कर दिया है। चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि सीएम की सलाह पर राज्यपाल के निर्देशानुसार अमृता रावत को आवंटित विभाग फिलहाल अग्रिम आदेशों तक सीएम के पास ही अतिरिक्त प्रभार के रूप में मौजूद रहेंगे।

महिलाओं के साथ धोखा किया रावत ने

निवर्तमान कैबिनेट मंत्री अमृता रावत को जैसे ही उन्हें मंत्रिमंडल से बख्र्रास्तगी की सूचना मिली। उन्होंने ने भी दिल्ली में आनन-फानन प्रेस कांफ्रेंस कर डाली। दो टूक सीएम हरीश रावत को निशाने पर लेते हुए स्पष्ट किया कि इस्तीफा तो खुद सीएम हरीश रावत को देना चाहिए। जिनके नेतृत्व में उत्तराखंड में कांग्रेस लोकसभा चुनावों में चारों खाने चित्त हुई। उन्होंने महिलाओं का अपमान किया है। अमृता रावत ने यह भी स्पष्ट किया कि वे विधायकी से रिजाइन करने वाली नहीं हैं।

धनै ने की सीएम से मुलाकात

हरीश रावत मंत्रीमंडल से जैसे ही निर्वतमान कैबिनेट मंत्री अमृता रावत के बर्खास्तगी के आदेश हुए। वहीं शासन से निर्दलीय विधायक दिनेश धनै को मंत्रीमंडल शामिल होने का न्योता आ गया। करीब ढ़ाई बजे उनके यमुना कॉलोनी आवास पर बकायदा शासन से लाल बत्ती गाड़ी भी खड़ी कर दी गई। हालांकि इससे पहले सुबह दिनेश धनै व सीएम हरीश रावत की बीजापुर गेस्ट हाउस में मुलाकात हुई, जिसमें दोनों के बीच फाइनल डील हुई। मंत्री पद की शपथ लेने से पहले दिनेश धनै ने सीएम हरीश रावत का आभार जताया। कहा कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, उसका बखूबी निर्वहन करेंगे।