- व‌र्ल्ड कप शुरू लेकिन कई घरों में स्टार स्पो‌र्ट्स का नहीं हो रहा प्रसारण

- ऑन डिमांड चैनल चालू करने का बनाया जा रहा दबाव, दर्शक हुए बेहाल

<- व‌र्ल्ड कप शुरू लेकिन कई घरों में स्टार स्पो‌र्ट्स का नहीं हो रहा प्रसारण

- ऑन डिमांड चैनल चालू करने का बनाया जा रहा दबाव, दर्शक हुए बेहाल

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: व‌र्ल्ड कप शुरू हो चुका है। रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी भारत पाकिस्तान के बीच मैच होना है। मैच को लेकर दर्शकों में रोमांच अभी से है। लेकिन केबिल नेटवर्क एजेंसियां दर्शकों का मूड बिगाड़ रही हैं। जिनकी मनमानी के आगे सभी बेहाल हो चुके हैं। उनकी ओर से स्टार स्पो‌र्ट्स चालू करने के लिए अलग से पैसे मांगे जा रहे हैं, जिसको लेकर चारों ओर बवाल मचा हुआ है। भारत पाक मैच के एक दिन पूर्व तक चैनल चालू करने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

लाखों दर्शक न रह जाएं महरूम

रविवार को भारत पाक के बीच पहला मैच है। इसे लेकर दर्शकों में जबरदस्त क्रेज है। इसके अलावा अन्य मैचों को भी बहुत से दर्शक मिस नहीं करना चाहते हैं। उनकी इसी दीवानगी का फायदा उठाते हुए केबल नेटवर्क कंपनियों ने शनिवार दोपहर तक स्पो‌र्ट्स चैनल का प्रसारण शुरू नहीं किया था। उनकी ओर से इन चैनलों का अलग से चार्ज मांगा जा रहा है।

कहीं राहत तो कहीं परेशानी

मनोरंजन कर विभाग और केबल ऑपरेटरों के दबाव के चलते दोपहर तक हैथवे ने जरूर स्टार स्पो‌र्ट्स थ्री का प्रसारण शुरू कर दिया था लेकिन बाकी चैनल ऑन डिमांड ही रखे गए। उधर, डेन नेटवर्क के केबल ऑपरेटर काफी परेशान नजर आए। उनका कहना था कि स्पो‌र्ट्स चैनल बंद करने के बाद कंपनी ने मनमानी तरीके से शुक्रवार से कलर्स और कार्टून चैनल भी बंद कर दिया है। इससे उनकी दिक्कतें बढ़ गई हैं। दर्शकों की ओर से लगातार चैनल चालू करने का दबाव हम पर बनाया जा रहा है। दूसरी ओर कंपनी सुनने को तैयार नहीं है।

ढूंढ लें अपना डीडी वन

जिन लोगों को केवल इंडिया के मैच देखने में दिलचस्पी है, उनको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। वह अपने केबल टीबी में दूरदर्शन के डीडी वन चैनल को सर्च कर लें। इसमें इंडिया के सभी मैच का लाइव प्रसारण किया जाना है। सभी मैचों के लिए स्टार स्पो‌र्ट्स का रुख करना होगा।

ऐन वक्त पर सर्वर भी हो गया डाउन

जो लोग ऑन डिमांड स्पो‌र्ट्स चैनल देखने के लिए तैयार थे उनको भी राहत नहीं मिली। अलग से पैसे देने के बावजूद सर्वर डाउन होने से उनके कनेक्शन पर स्पो‌र्ट्स चैनल सब्सक्राइब नहीं किए जा सके। अधिक संख्या में ऐसे कनेक्शन होने की वजह से केबल कंपनियों का सर्वर धड़ाम हो गया।

- केबल नेटवर्क कंपनियों से लगातार बातचीत जारी है। उनकी ओर से स्टार स्पो‌र्ट्स थ्री के प्रसारण की अनुमति दी गई है। इंडिया-पाकिस्तान का मैच इसी पर आना है। बाकी चैनल ऑन डिमांड हैं।

आरके सिंह, जिला मनोरंजन कर अधिकारी, इलाहाबाद