चालान की फोटो घर पहुंचने पर खुलती लाडलों की पोल
kanpur@inext.co.in
KANPUR. आईटीएमएस के तहत शहर के चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे जहां ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पकड़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यह कैमरे बिगड़े लाडलों की भी जासूसी कर रहे हैं। घर से कोचिंग या कॉलेज का बहाना बनाकर गर्लफ्रेंड को घुमा रहे ऐसे कई मां के लाडलों को चौराहों पर लगे आईटीएमएस के कैमरों ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए कैद कर लिया। जब फोटो सहित चालान घर पहुंचा तो सारी पोल खुल गई। हालांकि, सिर्फ लाडले ही नहीं कई 'अंकल' भी चालान के चक्कर में 'चीटिंग' करते हुए पकड़े जा चुके हैं। जिसके बाद से घर में 'महाभारत' जारी है। तो इस बार घरवालों से झूठ बोलने से पहले 100 बार सोच जरूर लीजिएगा।

 

घुमा रहे थे गर्ल फ्रेंड
लालबंगला निवासी रोहित (बदला हुआ नाम ) सुबह अपने परिजनों को कोचिंग जाने की बात कहकर स्कूटी लेकर निकला था। कोचिंग जाने की बजाए वह अपनी गर्लफ्रेंड को घूमा रहा था। बड़ा चौराहे पर यातायात नियम तोड़ कर जैसे ही आगे बढ़ा, चौराहे पर लगे कैमरे ने स्कूटी पर सवार दोनों की फोटो खींच ली। जब चालान उनके घर गया तो परिजनों के सामने उनकी सारी पोल पट्टी खुल गई।

जब पत्नी के हाथ लगा चालान
गोविंदपुरी निवासी अमन (बदला हुआ नाम ) अपनी महिला मित्र को बाइक में घूमा रहे थे। बड़ा चौराहे पर यातायात नियम का पालन करने पर उनकी फोटो कब कैमरे ने खींच ली। इसका पता उनको भी नहीं चला। बवाल तो तब खड़ा हो गया जब ई-चालान उनके घर पहुंचा और उनकी पत्‌नी के हाथों लग गया। फिर जनाब पत्‌नी को स्पष्टीकरण देते-देते थक गए लेकिन घर का महौल अभी तक शांत नहीं हुआ।

अपराधियों को पकड़ने में मदद
शहर की गली, चौराहों पर लूट व छिनैती की घटनाओं को खुलेआम अंजाम देने वाले शातिर पुराने अपराधियों को भी पकड़ने में आईटीएमएस के तहत चौराहों पर लगे कैमरे पुलिस की काफी मदद कर रहे हैं। एसएसपी अखिलेश कुमार के मुताबिक एक माह में एक दर्जन से अधिक शातिर अपराधी कैमरों की मदद से पकड़े गए है। चौराहों पर लगी पुलिस की तीसरी नजर की सफलता को देख उन्होंने शहर के विभिन्न इंट्री प्वाइंटों पर भी जल्द ही कैमरों को लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है।