-सालों बाद लेबर कॉलोनी में घुसे बिजली कर्मचारी, घर-घर में की चेकिंग

- पहले चेकिंग टीम को भगा देते थे कॉलोनी के लोग

GORAKHPUR: बिजली चेकिंग करने वाली टीम ने आखिर मोहद्दीपुर के लेबर कॉलोनी का गुरूर तोड़ दिया। वर्षो से लेबर कॉलोनी में बिजली की चेकिंग नहींकी गयी थी। जब भी बिजली विभाग के लोग जाते थे, वहां के लोग उन्हें भगा देते थे। वेंस्डे को बिजली चेकिंग करने वाली टीम लेबर कॉलोनी में गई और एक-एक घर का दरवाजा खटखटाया और बिजली चेकिंग की। चेकिंग में लेबर कॉलोनी के भ्0 प्रतिशत घरों के लोड बढ़ाया गया। साथ ही दर्जनों घरों में बिजली चोरी के मामले सामने आए।

नहीं जाती थी टीम

एक साल पहले बिजली विभाग की टीम लेबर कॉलोनी में बिजली चेकिंग करने पहुंची थी, लेकिन स्थानीय लोगों ने विरोध कर दिया। बिजली विभाग को लोगों ने बिजली कर्मियों को दौड़ा लिया था। इसी बात का डर वेंस्डे को चेकिंग करने गई टीम को भी था। टीम जैसे ही लेबर कॉलोनी में पहुंची बिजली कर्मी को भगाने का डर सताने लगा, लेकिन कोई हंगामा नहीं हुआ।

आज मझौली के आसपास चलेगा अभियान

बिजली चेकिंग अभियान में थर्सडे को फिराक गोरखपुरी चौराहे से लेकर छात्रसंघ चौराहे के बीच चेकिंग की जाएगी। महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई एसपी पांडेय ने बताया कि इस एरिया में चारूचंदपुरी कॉलोनी, कैंट थाने के पीछे, बिलंदपुर, कालेपुर एरिया में अभियान चलाया जाएगा। इस एरिया के जितने भी कंज्यूमर्स हैं वह अपने घर बिजली से संबंधित कागजात रखें और टीम के मांगने पर तत्काल दिखाएं।

वेंस्डे को यहां चला अभियान- मोहद्दीपुर गोपालमंदिर के आस-पास, लेबर कॉलोनीौ

क्भ्0- घरों की चेकिंग की गई।

8म्- कंज्यूमर्स के मीटर बदले गए।

क्0क्- कंज्यूमर्स के यहां लोड बढ़ाया गया।

क्ख्- कंज्यूमर्स को बिजली की चोरी करते पाया गया।

क्ख्- कंज्यूमर्स ने जुर्माना भरा।

क्.0भ् लाख रुपए शमन शुल्क वसूला गया।

ख्.फ्8 लाख रुपए निर्धारण शुल्क वसूला गया।

बिजली की खपत कम करने में मदद करेगा विभाग

जल्द ही बिजली विभाग बिजली कम खपत करने के तरीकों को प्रचार करेगा। इसके लिए बिजली विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। ख्8 फरवरी को चेकिंग अभियान समाप्त होने के बाद खपत कम करने के तरीकों को कंज्यूमर्स से साझा किया जाएगा। यह काम बिजली विभाग मोहल्लों में कैंप लगाकर करेगा।