-साकची सब्जी मंडी के विक्रेताओं ने छेड़ा पॉलीथीन के खिलाफ अभियान

-थैला नहीं लाने वालों से वसूलेंगे 2 रुपए अतिरिक्त शुल्क

JAMSHEDPUR : शहर में डीसी अमित कुमार के निर्देश पर चलाये जा रहे नो पॉलीथीन अभियान को सफल बनाने के लिए सब्जी विक्रेताओं ने एक कदम आगे बढ़ाया है। पॉलीथीन में सब्जी खरीदने की ग्राहकों की प्रवृत्ति को बदलने के लिए अब सब्जी विक्रेता भी अपने स्तर से प्रयास कर रहे है। साकची टिना शेड स्थित सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेता अब उन ग्राहकों को भ् प्रतिशत की छूट देंगे, जो अपने घर से कपड़े या जूट का थैला लेकर सब्जी खरीदने पहुंचेगा। इतना ही नहीं घर से थैला लेकर नही आने वाले व पॉलीथीन की मांग करने वाले ग्राहकों से सब्जी विक्रेता ख् रुपये अतिरिक्त शुल्क वसूलेंगे। शुक्रवार को जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी एवं उनकी टीम ने साकची सब्जी मंडी स्थित सब्जी विक्रेता संघ के कार्यालय में बैठक की। इसके बाद सभी सब्जी व्यवसायी पॉलीथीन के खिलाफ अभियान में एक राय कायम करते हुए तैयार हुए कि वे प्रशासन की इस मुहिम में अपने अंदाज में सहयोग करेंगे।

जानकर भी अनजान

सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि पॉलीथीन के दुष्प्रभाव से वे ही नहीं ग्राहक भी परिचित हैं। लेकिन ग्राहक जान कर भी अनजान बनते है और व्यवसायिक मजबूरी के चलते ग्राहकों की मांग पर उन्हें पॉलीथीन देना पड़ता है। इसके लिए उन्हें पॉलीथीन की खरीद पर प्रतिदिन औसतन ख्00 रुपये का अतिरिक्त भार झेलना पड़ता है।

बोर्ड व बैनर लगाने की मांग

प्रशासनिक स्तर पर पॉलीथीन के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान को देखकर सब्जी विक्रेताओं में उत्साह देखा जा रहा है। सब्जी विक्रेताओं ने जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी से सब्जी मंडी के सभी प्रवेश द्वार पर पॉलीथीन के विरुद्ध अपील का बैनर लगवाने की मांग की है। साथ ही इस अभियान की मुद्रित प्रचार सामग्री पर्याप्त मात्रा में सब्जी विक्रेताओं को उपलब्ध कराने की भी मांग की है।