स्लग-मंत्री सीपी सिंह बोले, 25 मई से दो जून तक निकाय स्तर पर चलेंगे कई कार्यक्रम

-

RANCHI (22 रूड्ड4, छ्वहृहृ) : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा है कि शहरी स्वच्छता के क्षेत्र में देशभर में अपना झंडा बुलंद कर चुके झारखंड में स्वच्छता से जुड़े जागरुकता कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। इस बाबत विश्व पर्यावरण दिवस को केंद्र में रखकर 25 मई से दो जून तक सभी स्थानीय शहरी निकायों में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने और प्लास्टिक से हो रहे प्रदूषण और अन्य समस्याओं को लेकर लोगों को जागरुक किया जाएगा। वे मंगलवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

गौरव की बात है

मंत्री ने कहा कि देशभर के 4041 शहरों की प्रतिस्पर्धा की दौड़ में कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण में झारखंड का नंबर वन बनना और कई शहरों का विभिन्न क्षेत्रों में सम्मान पाना गौरव की बात है। मंत्री ने झारखंडवासियों से 02 अक्टूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत के सपने को झारखंड में भी साकार करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए चलाए जाने वाले अभियान के बाद भी गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

प्रदूषण का प्रमुख कारक

स्वच्छ भारत मिशन झारखंड के निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि पॉलीथिन पर्यावरण केप्रदूषण का सबसे प्रमुख कारक है। उन्होंने कहा कि अगर इसपर नियंत्रण नही हुआ तो एक सर्वे के मुताबिक 2050 तक समुद्र में मछलियों से ज्यादा पॉलीथिन मिलेगा। निदेशक ने कहा कि लोगों में जागरूकता के लिए 25 मई से दो जून के बीच हमारी टीम पब्लिक प्लेस, स्कूल, कॉलेज, विभिन्न संस्थानों, कैटरर, होटल, रेस्तरां और बाजार में सामग्री विक्रेताओं से संपर्क करेंगी और प्लास्टिक से होनेवाले नुकसान की जानकारी देगी। वहीं सैंपल के तौर पर जूट के कैरीबैग का वितरण किया जाएगा।