एक्सक्लूसिव

>-- अवैध कब्जों में फंसी जमीन खाली कराने के लिए एक एरिया में 2 से 3 दिन तक चलेगी ड्राइव

-अब तक बेहर सफल रही है ड्राइव, टारगेट की 85 फीसदी से ज्यादा जमीन मुक्त करा चका है केडीए

- केडीए न 75 भूमाफियाओं को चिन्हित करने के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए प्रशासन को भेजी लिस्ट

- kanpur@inext.co.in

KANPUR: भूमाफियाओं और अवैध कब्जेदारों के खिलाफ केडीए के खिलाफ चलाई जा रही ड्राइव काफी सफल रही है। अब तक निर्धारित टारगेट की करीब 85 फीसदी जमीन अवैध कब्जे से मुक्त कराई जा चुकी है। मुक्त कराई गई जमीन की कीमत 350 करोड़ रुपए से ज्यादा है। बची हुई जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए अगस्त में भी ड्राइव जारी रहेगी। अबकि बार केडीए अवैध कब्जे ध्वस्त करने के लिए एक थाना एरिया में एक दिन की बजाए 2 से 3 तक ड्राइव चलेगा। इस अभियान की शुरूआत 4 अगस्त से बर्रा थाना एरिया से की जाएगी।

लक्ष्य के करीब पहुंची ड्राइव

भूमाफियाओं व अवैध कब्जेदारों से जमीन खाली कराने के लिए केडीए ड्राइव चला रहा है। 31 जुलाई तक केडीए अवैध कब्जों को नेस्तनाबूद करके 275353 स्क्वॉयर मीटर जमीन खाली करा चुका है। हालांकि टारगेट 306436 स्क्वॉयर मीटर है। 352.47 करोड़ की जमीन खाली कराने के बावजूद केडीए अभी निर्धारित लक्ष्य से दूर है। शायद इसी वजह से केडीए ने अपना पैंतरा बदला है। एक थाना एरिया में एक दिन की बजाए 2 से 3 दिन तक ड्राइव चलाने की तैयारी की है। जिससे कि अधिक से अधिक जमीन खाली कराई जा सके। इस दौरान अवैध निर्माण की सीलिंग व ध्वस्तीकरण भी करेगा। वहीं केडीए की जमीनों पर कब्जे करने वाले 75 भूमाफिया की लिस्ट भी तैयार कर प्रशासन को भेज दी है। केडीए वीसी के। विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि जमीन खाली कराने के लिए भूमाफियाओं के एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

फाइल फैक्ट्स

306436 स्क्वॉयर मीटर जमीन भूमाफियाओं से खाली कराने का टारगेट

275353 स्क्वॉयर मीटर जमीन अब तक मुक्त करा चुका है केडीए

352.47 करोड़ रुपए है अवैध कब्जों से मुक्त कराई जमीन की कीमत

75 भूमाफिया चिन्हित किए हैं, कार्रवाई के लिए प्रशासन को भेजी लिस्ट

इस तरह चलेगी ड्राइव

डेट- थाना एरिया

04 अगस्त-- बर्रा

05 अगस्त- बर्रा

08 अगस्त- बर्रा

09 अगस्त-- कालपी नगर, पनकी

10 अगस्त -- काकादेव व चकेरी

11 अगस्त-- चकेरी

14 अगस्त -- चकेरी

16 अगस्त- ग्वालटोली

17 अगस्त- चमनगंज

19 अगस्त- चमनगंज

21 अगस्त-- बिधनू

23 अगस्त-- कल्याणपुर

25 अगस्त-- कल्याणपुर

26 अगस्त-- नौबस्ता

28 अगस्त-- गोविन्द नगर

29 अगस्त-- किदवई नगर

दो टीमें बनाई गई

केडीए के एडीशनल सेक्रेटरी पीके सिंह व ओएसडी अंजूलता की अगुवाई में दो टीमें बनाई गई है। जिनमें संबंधित जोन के तहसीलदार व प्रॉपर्टी सेक्शन के इम्प्लाई, संबंधित जोन के एक्सईएन सहित एनफोर्समेंट टीम, इंजीनियरिंग टीम रहेगी।

अगस्त में चलने वाली ड्राइव का शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। केडीए की जमीनों पर कब्जे करने वाले 7भ् भूमाफिया की लिस्ट भी तैयार कर प्रशासन को भेज दी है। जमीन खाली कराने के लिए भूमाफियाओं के एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

के। विजयेन्द्र पाण्डियन, केडीए वीसी