सावधान: आज और चूक गए तो रिजेक्ट हो जाएगा पैन कार्ड

एक से अधिक पैन कार्ड अपने आप ही हो जाएंगे डिएक्टिवेट

ALLAHABAD: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने का आज आखिरी मौका है। सरकार ने राहत नहीं दी तो आपका पैन कार्ड निरस्त हो सकता है। इसे लेकर बिजनेसमैन से लेकर सर्विस क्लास तक के लोग बेचैन दिखे। सीए गौरव अग्रवाल का कहना है कि सरकार का कदम कर चोरी रोकने के लिए है और इससे बचने का अब कोई आप्शन भी नहीं होगा।

अलग-अलग पैन नम्बर से खेल

सीए गौरव अग्रवाल ने बताया कि लोगों ने कई पैन कार्ड बनवा रखे थे। पहले आवेदन के लिए सिर्फ फोटो, मार्कशीट और एक एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती थी। इससे यह आसानी से संभव हो जाता था। इनकम के कई सोर्से पर वे अलग-अलग पैन नंबर से रिटर्न दाखिल करते थे। हर कार्ड पर ढाई लाख रुपए तक की छूट मिल जाती थी। इससे सरकार को नुकसान हो रहा था। आधार के साथ व्यक्ति की अंगुलियों के निशान, आंखों की पुतली और फोटोग्राफ आनलाइन है। दोनों के आपस में लिंक हो जाने पर हर व्यक्ति की पूरी डिटेल आ जाएगी। इससे टैक्स चोरी रुक जाएगी।

आईटीआर के लिये होगा जरूरी

गौरव बताते हैं कि जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उनका पैन कार्ड 01 जुलाई के बाद रिजेक्ट भी किया जा सकता है। पैन कार्ड रिजेक्ट होने की सूरत में आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। वहीं एक बार पैन कार्ड कैंसिल होने की सूरत में आपको अपना पैन कार्ड दोबारा बनवाना पड़ेगा। यह बिना आधार कार्ड के बनेगा ही नहीं। अगर आप इसी पैन नंबर से अपना आईटीआर दाखिल करते हैं तो वो भी अमान्य कर दिया जाएगा।

रुक सकती है आपकी सैलरी

इसका दूसरा बड़ा नुकसान यह भी है कि आपकी सैलरी भी रुक सकती है। दरअसल, ऐसा आपके पैन कार्ड के कैंसिल होने की वजह से हो सकता है। यानी पैन कार्ड कैंसिल होने की सूरत में आपकी सैलरी आपके खाते में प्रोसेस ही नहीं होगी। एक्चुअली कंपनियां टैक्सेबल लिमिट से अधिक सैलरी पर टीडीएस की कटौती करती हैं और पैन न होने या कैंसिल होने की सूरत में वो ऐसा नहीं कर पाएंगी।

फर्जी लोन लेने वाले हैं भयभीत

पंजाब नेशनल बैंक की सर्किल हेड सुचरीता द्विवेदी ने बताया कि बैंक के सभी कामकाज में पैन कार्ड और आधार नम्बर अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब फर्जी तरीके से लोन लेने वालों पर शिकंजा कसेगा। पहले लोग कई बैंक से लोन लेकर फ्राड करते थे। अब आधार नम्बर के चलते लोन लेने वाले की पूरी डिटेल बैंक के पास ऑनलाइन रहेगी।

किसी भी सरकारी योजना का लाभ वंचित तबके तक पहुंच पाये। इसके लिये पैन कार्ड का आधार से लिंक होना जरूरी है। इससे संबंधित व्यक्ति की पहचान क्लीयर होगी। बैंक किसानो को इंटरेस्ट में सब्सिीडी भी देते हैं। पैन और आधार के लिंकअप से यह आसानी से पता चल सकेगा कि कितने किसानों को लाभ मिला।

-प्रो। एके सिंघल,

मोती लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड बिजनेश एडमिनिस्ट्रेशन

Sohit Mishra

सरकार इस समय जितने भी फैसले ले रही है सभी हार्ड हैं। लेकिन आने वाले समय में वही फैसले भ्रष्टाचार को रोकने में बेहद मददगार साबित होंगे। इसलिए सभी को इसका सपोर्ट करना चाहिए।

Ram Krishna Sahu

Bilkul sahi h। we support it। We must Co operate with government।

Meetu

आधार से पैन कार्ड को लिंक करने का फैसला सही हैस यह भ्रष्टाचार रोकने में जरूर मददगार साबित होगास