- एमडीए छूटी किस्तों पर ब्याज लेकर बहाल करेगा प्लॉट

-विभिन्न योजनाओं में मांगे गए आवेदन, प्रक्रिया हुई शुरू

Meerut। निर्धारित समय पर किस्त न जमा करने के कारण जिन आवंटियों की प्रॉपर्टी निरस्त हो गई है। उन लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। एमडीए अब ऐसी सभी प्रॉपर्टी को बहाल करेगा। जो किस्त रुकने के कारण निरस्त कर दी गई थी। एमडीए ने ऐसी प्रॉपर्टी के लिए एक नया फार्मूला तैयार कर बहाली प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्राधिकरण के इस नए फार्मूले से न केवल आवंटियों की निरस्त प्रॉपर्टी उनको दोबारा मिल सकेगी, बल्कि एमडीए को भी ब्याज के रूप में मोटा राजस्व प्राप्त होगा।

क्या है मामला

दरअसल, एमडीए की विभिन्न योजनाओं में प्रॉपर्टी खरीद चुके आवंटी कई बार निर्धारित समय पर प्रॉपर्टी की किस्त भुगतान नहीं कर पाते। ऐसे में एमडीए द्वारा उस प्रॉपर्टी को निरस्त कर दिया जाता है। कुछ समय पर एमडीए ऐसी प्रॉपर्टी की गणना कर उनको नीलाम कर देता है। ऐसे में आवंटियों के हाथ से प्रॉपर्टी तो निकल ही जाती है, बल्कि प्रॉपर्टी के नाम पर जमा किया हुआ पैसा एमडीए में फंस जाता है। जिसके बाद आवंटी अपने आप को ठगा महसूस करते हैं। ऐसी तमाम शिकायतों का संज्ञान लेते हुए एमडीए वीसी ने निरस्त प्रॉपर्टी की बहाली को एक विशेष कार्ययोजना तैयार की है।

आवासीय भूखंडों में --

-पंजीकरण राशि कुल कीमत का 10 प्रतिशत

-आवंटन राशि कुल कीमत का 10 प्रतिशत

-स्टॉलमेंट शेष 80 प्रतिशत रकम पर लागू

(स्टॉलमेंट की कुल अवधि दो साल से 20 साल तक)

कमर्शियल भूखंडों में -

-पंजीकरण राशि कुल कीमत का 10 प्रतिशत

-आवंटन राशि कुल कीमत का 15 प्रतिशत

-स्टॉलमेंट शेष 75 प्रतिशत रकम पर लागू

(स्टॉलमेंट की कुल अवधि 3 साल तक छमाही)

ये रहा फंडा -

प्रॉपर्टी का वर्तमान मूल्य व डीएम सर्किल रेट के अलावा एमडीए सर्किल रेट तीनों में से जो भी अधिक हो। उस रेट पर निरस्त प्लॉट्स को बहाल किया जाएगा।

ये होगा फार्मूला -

यदि किसी प्रॉपर्टी की कुल 20 किस्त बनी हैं। यदि इन किस्तों में से पांच किस्त छूटने के कारण प्लॉट निरस्त हो गया है। ऐसे में एमडीए उन छूटी हुई पांच किस्तों की ब्याज राशि आवंटी से वसूलेगा। इसके बाद पूर्व में जमा कर दी गई 15 किस्तों की कुल राशि को प्रॉपर्टी की वर्तमान कुल कीमत से घटाकर शेष राशि पर उक्त प्रॉपर्टी की स्टॉलमेंट बना दी जाएंगी।

2800 प्लॉट होंगे बहाल

प्राधिकरण की 18 योजनाओं में 2800 प्रॉपर्टी निरस्त पड़ी है। ऐसे में नए फार्मूले के साथ अब इन प्रॉपर्टी को बहाल किया जा सकेगा। इन योजनाओं में यदि अकेले गंगानगर योजना की ही बात करें तो यहां 96 प्लॉट निरस्त पड़े हैं।

विभिन्न योजनाओं में निरस्त पड़ी एमडीए की प्रॉपर्टी को बहाल किया जाएगा। इसके लिए एक फार्मूला तैयार कर बोर्ड से उसकी मंजूरी करा ली गई है।

-योगेन्द्र यादव, वीसी एमडीए