BHU में प्रस्तावित 300 बेड्स के कैंसर हॉस्पिटल को हेल्थ मिनिस्ट्री की मिली मंजूरी

14 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी के बनारस आगमन से पहले हुई घोषणा

VARANASI:

पीएम नरेन्द्र मोदी क्ब् अक्टूबर को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे। उनके आगमन के पहले ही हेल्थ मिनिस्ट्री ने बीएचयू में प्रस्तावित फ्00 बेड के एक कैंसर हॉस्पिटल को भी मंजूरी दे दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन फरवरी में बीएचयू के शताब्दी समारोह में इस प्रस्तावित हॉस्पिटल का शिलान्यास भी कर सकते हैं।

कैंसर का होगा बेहतर इलाज

बीएचयू में बनने वाले कैंसर सेंटर से पूर्वाचल के अलावा आसपास के स्टेट के लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया होगी। इसके लिए बीएचयू की तरफ से फ्8भ् करोड़ रुपये का प्रपोजल कैंसर सेटर के लिए दिल्ली भेजा गया था। जिसमें बिल्डिंग बनाने, उपकरण खरीदने व स्टाफ की नियुक्ति आदि का खर्च शामिल किया गया है। इस कैंसर सेंटर में न केवल कैंसर के इलाज की बेहतर मशीनें होंगी बल्कि यह एक रिसर्च सेंटर की तरह भी काम करेगा। कैंसर की जांच के लिए क्ख्8 स्लाइस सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी फैसिलिटीज भी उपलब्ध होंगी। कैंसर सर्जरी के लिए स्पेशल ओटी की बनाया जायेगा।

यह है यूनीक सेंटर

बीएचयू में प्रस्तावित यह कैंसर सेंटर इस देश का यूनीक सेंटर होगा। यहां पर व‌र्ल्ड क्लास लेवल की फैसिलिटीज भी अवेलेबल होंगी। अभी तक कैंसर के बेहतर इलाज के लिए लोग मुंबई या फिर दिल्ली जाते थे। लेकिन इस सेंटर के बन जाने से लोगों को कम खर्च में कैंसर का बेहतर इलाज उपलब्ध होगा।