-नए रूप में बाजार में छाए डिजाइनर कैंडल और दीये

-इलेक्ट्रिक झालरों को मात दे रही हैं डिजाइनर कैंडल

VARANASI

दिवाली सिर्फ परम्परागत दीयों वाली नहीं रह गयी है। बिजली-बत्ती से लेकर पूजा-दीया सबकुछ हाईटेक हो गया है। इस दीपावली लोगों ने अपने घरों को सिर्फ इलेक्ट्रिक झालरों से नहीं बल्कि नए जमाने के रंग-बिरंगे खूबसूरत दीयों और मोमबत्तियों से रोशन करने की तैयारी की है। बाजार में मौजूद इन कैंडल की खूबी है कि रोशनी के साथ इनसे खुशबू भी बिखरेगी। सिटी के हर छोटे बड़े बाजार में तरह-तरह के डिजाइनर दीये और सुगंधित मोमबत्तियों का शानदार कलेक्शन हैं। दालमंडी में अरोमा कैंडल्स, जेल कैडल्स, मून कैंडल और फ्रूट के फ्रेगनेंस कैंडल समेत एलईडी कैंडल्स की ढेर सारी वेराइटी मौजूद है।

नए पैटर्न में कैंडल

समय के साथ कैंडल के पैटर्न और डिजाइन में काफी बदलाव आया है। ये एक जगह पड़ी पिघलती नहीं बल्कि तैरती भी हैं। बाजार में कई डिजाइन और शेप की फ्लोटिंग कैंडल्स उपलब्ध हैं। घर का बरामदा हो या प्रवेश द्वार पर सजने वाली रंगोली, हर जगह तैरने वाली कैंडल ने जगह बना ली है। इन्हें फ्लोटिंग कैंडलस भी कहा जाता है।

एक कैंडल से छह रंग की रोशनी

झालर, लाइट और दीयों से भरे मार्केट में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट हैं जो नए कलेवर के साथ आए है। मसलन, बैटरी वाली एलईडी कैंडल, एसएमडी स्ट्रिप लाइट, इलेक्ट्रिक लैनटर्न। एरोमेटिक कैंडल, फ्रूट्स फ्लेवर के फ्रेगनेंस वाली कैंडल आदि। छह रंग की रोशनी देने वाली इस कैंडल कीमत भी बेहद कम है। दालमंडी के कैंडल विक्रेता नवीन कुमार बताते है कि फ्लोटिंग कैंडल में छोटे-छोटे रोज फ्लावर के शेप वाली कैंडल से लेकर मून-स्टार, तितली, दिल, कमल आदि के शेप वाली बड़ी कैंडल भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। फ्रूट्स में अनार, सेब, ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी समेत तमाम तरह के फ्लेवर्स में भी कैंडल मौजूद हैं।

डिजाइनर और फैंसी लैंप

कैंडल विक्रेता संजय बताते हैं कि इस बार कैंडल कांच के ग्लास, छोटी बॉटल, कटोरी व प्लास्टिक के दीयों में सजी हुई मिल रही है। इनकी कीमत 20 रुपये से लेकर 600 रुपये तक है। कैंडल के अलावा डिजाइनर और फैंसी लैंप, तितली, खरबूजा लैंप भी हैं मार्केट में जिससे घरों को खुबसूरत लूक दे सकते हैं। इन लैंप्स को लोग सजावट के लिए खूब पसंद कर रहे हैं।

आर्टिफिशियल फ्लावर की डिमांड

इस बार बाजार में सिर्फ डिजाइनर कैंडल और दीयों की ही भरमार नहीं फ्लावर्स की भी है। मार्केट में एक से बढ़कर एक रंग-बिरंगे डिजाइनर फ्लावर उपलब्ध हैं रोजी फ्लावर के अधिष्ठाता बताते हैं कि दिवाली के सीजन में मंहगे फूल माला को खरीदना हर कोई अफोर्ड नहीं कर पा रहा है। जिसके विकल्प में अब लोग आर्टिफिशियल फ्लावर पसंद कर रहे है।

---ये है कैंडल के रेट

20 से 80

रूपए तक के छोटे डिजाइनर कैंडल

70

रूपए पैकेट के नार्मल कैंडल

फ्लोटिंग कैंडल्स

80

दीपक कैंडल

400

रुपये सेंट कैंडल

200

रुपये लालटेन कैंडल

150

फ्लावर कैंडल

150

लाइट कैंडल

160

स्टोन कैंडल

500

एलईडी गणेश कैंडल

600

इलेक्ट्रिक कैंडल

कैंडल और दीयों की डिमांड बढ़ गई है। ऐसा इसलिए कि अब ये जमाने के साथ रंग रूप में आ रहे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए एलईडी कैंडल भी आ चुके हैं मार्केट में।

नवीन कुमार, दुकानदार