- पीएसी कैंप बिछिया में चल रही है एसआई की भर्ती

- रिजल्ट को लेकर सवाल खड़ा कर रहे हैं कैंडिडेट्स

GORAKHPUR: पीएसी कैंप बिछिया में दारोगा भर्ती के कैंडीडेट्स ने थर्सडे को प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए। दौड़ में शामिल कैडीडेट्स ने रिजल्ट को लेकर हंगामा किया। उनका आरोप है कि दौड़ के नतीजे को कंप्यूटर चिप गलत बता रही है। मामले की जांच के लिए एएसपी/ सीओ कैंट अजय पांडेय पहुंचे। कैडीडेट्स से बातचीत के बाद उन्होंने भर्ती से जुड़े अफसरों से मिलकर जानकारी ली।

क्ब् को लिखित परीक्षा, बताना है एग्जाम सेंटर

यूपी पुलिस में एसआई और पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए ख्म्वीं वाहिनी पीएसी कैंप बिछिया में गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़, मऊ सहित कई जिलों के लिए सेंटर बनाया गया है। ब् अगस्त से शुरू हुई प्रक्रिया में फिजिकल एग्जाम के दौरान एक घंटे के भीतर कैडीडेंट्स को ख्भ् चक्कर में क्0 किलोमीटर की दौड़ लगानी है। इसके लिए एक विशेष प्रकार की चिप सबके सीने पर पट्टिका के साथ लगाई जा रही है। दौड़ को देखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनकी वीडियो फुटेज को सेफ रखना है। थर्सडे को पांच सौ कैडीडेट्स को फिजिकल के लिए बुलाया गया। लेकिन फ्ब्9 लोग ही दौड़ में शामिल हो सके, जिनमें क्फ्क् फेल हो गए, लेकिन पास हुए लोगों को रिजल्ट नहीं बताया गया। इसके बाद कैंडीडेंट्स ने रिजल्ट बताने को लेकर हो हल्ला शुरू कर दिया। कहा कि क्ब् को लिखित परीक्षा के लिए तैयारी कैसे कर पाएंगे। पीएसी कैंप से बाहर आकर अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए।

दौड़े थे ज्यादा, लेकिन कंप्यूटर ने बताया है कम

कैंडीडेंट्स का कहना है कि दौड़ में ज्यादा चक्कर लगाने पर भी चिप की गड़बड़ी से उनका रिजल्ट खराब आ रहा है। सीने में लगी चिप पसीने में भींगकर गड़बड़ रिजल्ट बता रही है। कैडीडेंट्स ने आरोप लगाया कि विवेक सिंह का रिजल्ट गड़बड़ दिखाया गया। बताया गया है कि नौ घंटे की दौड़ में विवेक ने जीरो चक्कर लगाया। इसके साथ कई अभ्यर्थियों ने अपने चक्कर ज्यादा होने के बाद भी कंप्यूटर के रिजल्ट में कम होना बताया। हालांकि इस संबंध में भर्ती से जुड़े अफसरों का कहना है कि अभी तक जिन लोगों ने सवाल उठाए हैं। उनसे जांच के लिए प्रार्थना पत्र मांगे गए। क्0भ् लोगों के एप्लीकेशन आए हैं जिनकी जांच फ्राइडे इवनिंग शाम पांच बजे की जाएगी। इसके पहले ब्9 लोगों की एप्लीकेशन आई, जिनमें सात लोगों की शिकायत सही पाई गई थी। चिप में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं है।

पसीना या पानी, जांच करने पहुंचे एएसपी

कैंडीडेट्स के हो हल्ला करने की सूचना पर एएसपी अजय कुमार पांडेय पहुंचे। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अफसरों, टेक्निकल स्टॉफ से बातचीत की। अभ्यर्थियों का आरोप था कि सीने पर लगने वाली चिप पसीने में भींग जा रही है। टेंपरेचर और क्लाइमेंट का असर उस पड़ने से रिजल्ट ठीक नहीं आ रहा है। विवेक पांडेय, कामेश्वर कुमार, ज्ञानेंद्र पांडेय, जय प्रकाश यादव, सुमित राय, केशव लाल ने इसकी शिकायत की। उधर भर्ती से जुड़े लोगों ने बताया कि दौड़ने के दौरान अभ्यर्थी पानी से छीटें मारकर चिप को भिगो दे रहे हैं। पहले चिप पैरों में बांधी जाती थी, लेकिन ऐसे में भी किसी तरह की गड़बड़ी होने की संभावना नहीं है। हर मोड़ पर वीडियो कैमरे से रिकार्डिग की जा रही है।

कंप्यूटर में सारा डेटा सेफ है। सीसीटीवी कैमरों की मदद से फुटेज तैयार की जा रही है। गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर जांच की जा रही है। भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता है जिससे कोई गड़बड़ी हो नहीं सकती।

रमाकांत, एसपी ट्रैफिक, नोडल अफसर