Dy CM बन चुके केशव प्रसाद देंगे सांसदी से त्यागपत्र

फूलपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव को लेकर दावेदारों के समर्थकों ने शुरू की जोर आजमाइश

ALLAHABAD: उप्र में भाजपा की सरकार में इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट से सांसद केशव प्रसाद मौर्या को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्हें अपनी सीट से त्यागपत्र देना पड़ेगा। जिसके बाद ही सीट के लिए उपचुनाव कराया जाएगा। यही वजह है कि फूलपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए अभी से ही दावेदारों के समर्थकों ने बिसात बिछानी शुरू कर दी है। फेसबुक के जरिए समर्थकों ने अपने-अपने नेताओं के चुनाव लड़ने के बारे में शुभचिंतकों से उनकी राय भी मांगी जा रही है।

दो पूर्व छात्रनेता सहित विहिप के वरिष्ठ नेता का नाम शामिल

इस सीट पर भाजपा किसे अपना प्रत्याशी बनाएगी यह तो भविष्य के गर्त में छिपा हुआ है लेकिन फेसबुक पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रनेता त्रिलोकीनाथ राय उर्फ रिंकू राय और भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला का नाम उनके समर्थकों ने उछाल दिया है। विधानसभा चुनाव में शहर दक्षिणी से टिकट के प्रबल दावेदार रहे और विश्व हिन्दू परिषद के काशी प्रांत के उपाध्यक्ष पुनीत वर्मा का नाम भी फेसबुक पर डालकर उनके समर्थकों ने सीट के लिए चर्चाओं को तेजी दे दी है। तीनों दावेदारों के समर्थकों ने फेसबुक पर स्टेट्स लिखकर अपने-अपने नेताओं की दावेदारी को लेकर आम जनता से राय मांगी है।

जुलाई तक उपचुनाव होना मुश्किल

इस सीट के लिए उपचुनाव कब होगा इसको लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। क्योंकि, अभी तक केशव ने सीट खाली नहीं की है। उनके इस्तीफा देने के छह महीने के भीतर चुनाव कराना होगा। फिलहाल जुलाई से पहले चुनाव होना मुश्किल लग रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि जुलाई में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव है। इस चुनाव में वोटों की गणित को देखते हुए भाजपा शीर्ष नेतृत्व से लेकर प्रदेश तक में कोई सुगबुगाहट नहीं दिख रही है।