-डिब्बे में बंद 50 वेंटीलेटर पर 15 दिनों में होंगे शुरु

-शासन से निर्देश पर अधिकारियों ने की चलाने की तैयारी

LUCKNOW:किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों के अभाव में डिब्बे में बंद रखे 50 वेंटीलेटर को जल्द ही मरीजों के लिए शुरु किया जाएगा। शासन की सख्ती के बाद केजीएमयू प्रशासन ने 15 दिन के अंदर वेंटिलेटर चलाने का निर्णय लिया है। इससे बड़ी संख्या में मरीजों को फायदा मिलेगा।

केजीएमयू में करीब 200 वेंटीलेटर हैं और लगभग 50 वेंटीलेटर डिब्बों में बंद हैं। इनमें से 20 -20 वेंटिलेटर क्रिटिकल केयर मेडिसिन व पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर विभाग के हैं। इन विभागों की यूनिट शताब्दी फज टू में हैं। वार्ड और आईसीयू बनकर तैयार हैं लेकिन वेंटीलेटर न लग पाने के कारण मरीजों को सुविधा नहीं मिल पा रही हे। सीटीवीएस, कॉर्डियोलॉजी, पीडियाट्रिक सर्जरी, क्वीनमेरी में दिए गए करीब 10 वेंटीलेटर का भी यही हाल है। जबकि करोड़ों की लागत से ये वेंटीलेटर मरीजों के लिए लाए गए थे।

गौरतलब है कि वेंटीलेटर की सुविधा राजधानी में सिर्फ केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान और लोहिया अस्पताल में ही है1 सबसे अधिक 150 वेंटीलेटर केजीएमयू के ट्रॉमा में चल रहे हैं।

होगी 450 पदों पर होगी भर्ती

केजीएमयू के वीसी प्रो। एमएलबी भट्ट ने कहा कि मरीजों को बेहतर इलाज के लिए वेंटिलेटर चलाए जाएंगे। शासन ने 450 पदों को भरने पर भर्ती की सहमति प्रदान कर दी है। भर्ती के बाद वेंटीलेटर मरीजो के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।