फ्लैग : पीएम मोदी की रैली कॅमर्शियल टैक्स वसूलने वाले ठेकेदार को पड़ गई भारी

- कैंट से बदायूं रोड पर प्रधानमंत्री के काफिले के ट्रायल के लिए प्रशासन ने लगाई थी रोक

बरेली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देवचरा रैली कॉमर्शियल टैक्स वसूलने वाले ठेकेदार को बहुत महंगा पड़ गई. कैंट होकर बदायूं रोड जाने वाले कॉमर्शियल वाहनों से प्रशासन ने दो दिनों तक टैक्स वसूली पर रोक लगा दी थी. इसके बावजूद कैंट बोर्ड ठेकेदार से इन दो दिनों का चार्ज 30 हजार रुपए मांग रहा है. इसे लेकर ठेकेदार ने कैंट बोर्ड की मासिक बैठक में इस मुद्दे को उठाया तो बोर्ड ने यह रकम माफ करने से साफ इनकार कर दिया. ट्यूजडे को कैंट बोर्ड की मासिक बैठक में कुल 11 प्रस्तावों पर मुहर लगी. इनमें से कुछ प्रस्ताव बेहद अहम थे.

19 और 20 को हुआ था ट्रायल

21 मार्च को देवचरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले प्रशासन ने 19 और 20 अप्रैल को बरेली से देवचरा तक प्रधानमंत्री के काफिले को निकालने के लिए ट्रायल रन किया था. प्रशासन ने इन दो दिनों के लिए वाहनों से कॉमर्शियल टैक्स वसूलने से मना कर दिया था. जब ठेकेदार ने कैंट बोर्ड से उस नुकसान की भरपाई करने की बात कही तो बोर्ड ने साफ इंकार कर दिया. साथ ही कहा है कि इस बारे में एडीएम से भी बात की जाएगी. आखिरी फैसला अगली बैठक में लिया जाएगा.

हर दिन देने होते हैं 15 हजार रुपए

करार के तहत ठेकेदार को हर दिन की वसूली में से 15 हजार रुपए कैंट बोर्ड को देने होते है. ट्यूजडे की बैठक में इस बात पर भी फैसला होना था कि क्या कैंट बोर्ड अपनी वसूली को 15 हजार रुपए से अधिक कर सकता है या नहीं. हालांकि यह वृद्धि नहीं हुई. इससे पहले ठेकेदार को कुल 6 हजार रुपए प्रतिदिन देने होते थे. लेकिन बोर्ड ने फरवरी में सर्वे कराया तो पता चला कि वहां से हर दिन करीब 300 हैवी व्हीकल निकलते हैं. इसके बाद बोर्ड ने इसे बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया था.

पार्षद को कैंट के स्कूलों में एडमिशन का मिला कोटा

बैठक में पार्षदों को कैंट के चार स्कूलों में एक-एक एडमिशन कराने के कोटे को भी मंजूरी दे दी गई. वे जिन बच्चों के एडमिशन की सिफारिश करेंगे, उन्हें फीस में भी छूट मिलेगी.

सैंट मारिया, बिशप कोनराड, में होंगे एडमिशन

बैठक के बाद पार्षदों ने बताया कि कैंट बोर्ड के एजेंडे में एक प्रस्ताव यह भी था कि जिसमें पार्षादों की ओर से रिकमेंड किए गए बच्चे का एडमिशन स्कूल प्रशासन करेगा. बोर्ड बैठक में इस बात पर मुहर लगाई जा चुकी है. अब हर पार्षद कैंट के सेंट मारिया और बिशप कोनराड स्कूल में किसी भी एक बच्चे का एडमिशन करा सकते है. पार्षदों का कहना है कि वो अपनी पॉवर का इस्तेमाल उन बच्चों का एडमिशन कराने में करेंगे जो बेहद गरीब है.

15 दिन में टावर का काम शुरू होगा

बैठक में 15 दिनों के भीतर कैंट में मोबाइल टॉवर लगाने का आश्वासन भी दिया गया. टावर लगाने की मांग कई सालों से की जा रही है, लेकिन आज तक उस पर कोई काम नहीं हुआ.