- 75 हजार के पार जाएगी मतदाताओं की संख्या

Meerut : कैंट में मतदाताओं की संख्या बढ़ने लगी है। मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत कर्मचारियों ने लगभग म्0 फीसदी तक काम निपटा दिया है और उम्मीद जताई जा रही है कि फ्0 मई तक यह काम निपटा दिया जाएगा। मतगणना के दौरान बोगस वोट भी पकड़े जा रहे हैं, लेकिन नए मतदाताओं के लिए मिलने वाले आवेदन और लोगों की सक्रियता से उम्मीद है कि इस बार मतदाताओं की संख्या गत चुनाव की तुलना में बढ़ेगी।

कैंट बोर्ड के अनुसार गत चुनाव में वोटर्स की संख्या लगभग म्7 हजार थी। ऐसे में इस बार यह संख्या 7भ् हजार को पार कर सकती है। पुनरीक्षण अभियान के दौरान यह भी प्रकरण सामने आते रहे हैं कि मकान मालिक अपने किराएदारों का वोट बनने नहीं देना चाहते हैं। ऐसे में कैंट बोर्ड द्वारा सख्त कार्रवाई की चेतावनी के बाद वह दबाव भी खत्म हो गया है।

मकान होना चाहिए, दुकान नहीं

कैंट बोर्ड के कर्मचारियों पर कई लोगों द्वारा दबाव बन रहा है कि उनका नाम मतदाता सूची में उनकी दुकान, होटल-रेस्तरां के पते को आधार बनाकर ही शामिल कर लिया जाए। ऐसे में कैंट बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि दुकान नहीं, बल्कि आवास का पता नाम शामिल कराने के लिए आवश्यक हैं।

मेंबर्स भी सक्रिय

मतदाता पुनरीक्षण अभियान में मौजूदा मेंबर्स भी नए नामों को शामिल कराने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। मेंबर्स वार्डवार और अपने संपर्क में आने वालों लोगों को मतदाता सूची में पना नाम शामिल कराने में सहयोग करते देखे जा रहे हैं।

बड़ी संख्या में लोग स्वयं भी अपना नाम शामिल कराने के लिए ऑफिस में संपर्क कर रहे हैं। इस बार मतदाता कितने होंगे, दो सप्ताह में इसका आंकलन हो जाएगा।

- डॉ। डीएन यादव, सीईओ, कैंट बोर्ड