-कैंट स्टेशन से हटेंगे ट्यूब लाइट व बल्ब, एलईडी से रोशन होगा स्टेशन का कोना-कोना

-लाइटिंग के लिए कैंपस में लगने लगा सोलर प्लांट

VARANASI

पीएम व बनारस के सांसद नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में पावर सेविंग के लिए तेजी से काम हो रहा है। इसके लिए कैंट रेलवे स्टेशन का नाम सबसे ऊपर है। पूर्वाचल के सबसे बड़े स्टेशंस में शुमार यह स्टेशन जल्द ही एलईडी लाइट व सोलर प्लांट से लैस हो जाएगा। तब पूरे स्टेशन कैंपस, सर्कुलेटिंग एरिया में लाइटिंग व सिग्नल के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए कैंपस में लग रहे सोलर प्लांट से बिजली की सप्लाई होगी। यह प्लांट जल्द ही वजूद में आ जाएगा। इसके बाद कैंट स्टेशन पर बिजली का खर्च कम हो जाएगा।

एक मेगावाट का प्लांट

कैंट स्टेशन को रोशन करने में बिजली की जबरदस्त खपत होती है। इस पर रेलवे का काफी पैसा खर्च होता है। इस खर्च को कम करने के लिए ही यहां सोलर प्लांट लगाया जा रहा है। रेलवे ने इस प्लांट के लिए नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद ही अपनी मुहर लगा दी थी। लेकिन इसके जमीन पर उतरने में अधिक समय लग गया। बहरहाल यहां एक मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जा रहा है। प्लांट के प्लेट कैंट स्टेशन की बिल्डिंग व प्लेटफॉर्म की छतों पर लगाई जा रही हैं।

लगने लगी एलईडी लाइट

एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक इस क्षमता का प्लांट लग जाने के बाद पूरे कैंपस में लाइटिंग के लिए बिजली की जरूरत नहीं होगी। इसमें एलईडी के चलते भी खपत कम हो जाएगी। यानि कि सारे बल्ब सोलर एनर्जी से जगमग होने लगेंगे। बता दें कि स्टेशन पर सोलर प्लांट लगाने के साथ ही कैंपस व सर्कुलेंटिग एरिया में एलईडी लाइट लगाने का वर्क स्टार्ट हो गया है। डिपार्टमेंट ने इसके लिए लाखों रुपये का फंड सैंक्शन किया है।

एक मेगावाट के सोलर प्लांट व एलईडी लाइट लगाने का काम स्टार्ट हो गया है। समय सीमा के अंदर प्लांट को कम्प्लीट करने के बाद स्टेशन पर लगे ट्यूब लाइट्स व बल्ब को हटा लिया जाएगा।

पंकज सिंह, सीनियर डीईई, लखनऊ डिवीजन, नॉर्दन रेलवे