-25 घंटे बाद आए आफ्टर शॉक से सहमे लोग

- घरों को छोड़ पार्को में पहुंचे

- विधानसभा की बिल्डिंग में दरार, पुराने लखनऊ में गिरा छज्जा

- मस्जिद की मीनार पर भी देखी गयी दरार

- भूकंप के झटकों के बाद याद आये भगवान

LUCKNOW : एक दिन पहले आये भूकंप की दहशत से लोग निकले भी नहीं थे और नार्मल होने की कोशिश कर रहे थे तभी ठीक ख्भ् घंटे बाद आये एक और झटके ने पूरे शहर को हिला कर रख दिया। दिन में क्ख् बजकर फ्9 मिनट पर आये भूकंप ने एक बार फिर शहर भर को दहशत जदा कर दिया। लोग चिल्लाते हुए घरों से बाहर निकल आये। सड़कों पर भीड़ इकट्ठा हो गयी। दहशत इतनी थी कि घंटों बाद भी किसी की हिम्मत अपने घरों में लौटने की नहीं पड़ी।

पार्को में जुटे लोग

लोगों ने पार्को को एक बार फिर अपना आशियाना बनाया। पूरे दिन लोग पार्को में अपनी फैमिली के साथ लोगों को लेकर बैठे रहे। डालीबाग स्थित पार्क हो या फिर बटलर पैलेस का पार्क लोगों ने इन पार्को में ही वक्त गुजारना बेहतर समझा। पौने एक बजे से लेकर देर शाम तक लोग पार्को में बैठे रहे। वहीं बटलर पैलेस में कुछ बुजुर्गो ने खुले आसमान के नीचे गाडि़यों में बैठ कर वक्त गुजारा।

विधानसभा में पड़ी दरार

लगातार दूसरे दिन आये भूकंप के झटकों से सवा सौ साल पुरानी विधान सभा की बिल्डिंग में दरार पड़ गयी। देखते ही देखते विधानसभा में आयी इस दरार को देखने वालों का मजमा लग गया। कुछ लोग इसे पुरानी दरार बता रहे थे जबकि वहां के सुरक्षा कर्मियों और कर्मचारियों ने इसे ताजी दरार बताया। संडे होने के कारण विधान सभा में अधिकारियों और कर्मचारियों की संख्या ना के बराबर थी। तभी किसी ने खबर दी कि विधान सभा की बिल्डिंग में जिस पोर्टिको से सीएम और स्पीकर विधानसभा के अंदर जाते हैं उसी में छत पर दरार पड़ गयी है। इसी तरह पोर्टिको के ठीक सामने की बहुखण्डी बिल्डिंग में भी दरार दिखी।

ढह गया पुरानी इमारत का छज्जा

भूकंप के कारण पुराने लखनऊ में टुण्डे कबाब वाले के पास एक पुरानी इमारत का छज्जा गिर गया। हालांकि इस हादसे में कोई घायल तो नहीं हुआ लेकिन आसपास के लोगों में दहशत पैदा हो गयी। इसी बाजारखाला में भी कुछ पुरानी बिल्डिंग्स में दरार पड़ गयी। काफी देर तक आसपास की पुरानी बिल्डिंग्स के पास भी कोई नहीं गया। छज्जा गिरने की रियूमर भी खूब फैलती रही। कहीं बिल्डिंग गिरने और कहीं कैजुअल्टी की अफवाह फैल रही थी।

चिटक गयी मस्जिद की मीनार

भूकंप के झटकों से सआदतगंज में एक मस्जिद की मीनारों में दरार पड़ गयी। इससे पहले शनिवार को आये भूकंप में भी नगराम में एक मस्जिद की मीनार टूट कर लटक गयी थी। सआदतगंज के अलावा भी कई स्थानों पर मस्जिदों के अलावा इमारतों में भी दरार पड़ गयी।

ऊंची बिल्डिंग से भागने लगे लोग

किसी को यकीन नहीं था कि ठीक ख्ब् घंटे बाद फिर से भूकंप आ जाएगा। संडे की वजह से अधिकतर लोग घरों में ही थे। बहुखण्डी का मंत्री आवास हो या फिर ओसीआर का विधायक निवास या लॉ प्लास की क्फ् मंजिला इमारत। हर जगह भूकंप का खौफ भागते हुए लोगों के चेहरों पर साफ दिख रहा था। इन बिल्डिंगों में अधिकतर लोगों ने लिफ्ट के बजाय सीढि़यों का इस्तेमाल किया और हांफते कांपते लोग किसी तरह बिल्डिंग से नीचे आये। बहुखण्डी में लोग गिरते पड़ते हुए नीचे की ओर भागे।

बंद कर दिया गया पीवीआर

गोमतीनगर के एक सिनेमा हाल में लोग छुट्टी इंज्वाय कर रहे थे। कुछ मूवी देख रहे थे और कुछ शॉपिंग कर रहे थे। अर्थक्वैक के एहसास के बाद मानो शॉपिंग माल में भगदड़ मच गयी हो। जिसको जो एक्जिट प्वाइंट मिल रहा था वह उधर से ही भाग रहा था। सबके बाहर निकलने के बाद कुछ घंटों के लिए पीवार और शॉपिंग माल को आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया।

मस्जिदों में इबादत और मंदिरों में पूजा

कुदरत के इस कहर से दहशत में लोग भगवान की शरण में जा पहुंचे। मंदिरों में पूजा पाठ, यज्ञ और हवन शुरू हो गया वहीं मस्जिदों में नमाज का सिलसिला शुरू हो गया। सभी बस यही दुआ कर रहे थे कि भगवान और अल्लाह उनके जान माल की हिफाजत करे। यह सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा।

बीती रात भी गुजरी थी दहशत में

इससे पहले बीती रात भी लोगों की दहशत में गुजरी थी। गोमतीनगर के विराम खण्ड में दर्जन भर से अधिक लोगों ने भूकंप के डर से पार्को में रात बितायी। वहीं कई इलाकों में अफवाहों के चलते रात तीन बजे तक लोगों ने जाग कर गुजारी। अफवाह थी कि रात साढ़े क्ख् बजे से तीन बजे के बीच किसी भी समय तेज भूकंप आ सकता है। इसी दहशत में लोगों ने रात सड़कों और पार्को में गुजार दी।

लगातार गर्म रहा अफवाहों का दौर

सोशल मीडिया पर अर्थक्वैक के तेज झटके आने की खबर संडे को भी दिन भर फैलती रही। एक अफवाह नासा के हवाला देकर फैलाई जाती रही जिसमें रात आठ बजे के बाद भूकंप के तेज झटके की बात कही गयी थी। इस को डीएम ने मौसम विभाग से कंफर्म किया और बताया कि यह सिर्फ रियूमर है, इस तरह की कोई प्रिडिक्शन नासा की ओर से या मौसम विभाग की ओर से नहीं की गयी है। डीएम राज शेखर ने इस तरह की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कराने के लिए भी कहा है।

दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

डीएम राजशेखर ने निर्देश दिया है कि ऑफ्टर शॉक की चेतावनी को देखते हुए अगले दो दिनों के लिए राजधानी के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिये गये हैं। इस दौरान स्कूलों में जरूरी कामों के लिए टीचर्स को बुलाया जा सकता है। वहीं मदरसा शिक्षा बोर्ड का होने वाला एग्जाम भी भूकंप के कारण स्थगित कर दिया गया है।

रवाना की गयी राहत सामग्री

संडे को सीएम रेजीडेंस से नेपाल के लिए राहत सामग्री रवाना की गयी। इसमें क्0 ट्रक बिस्किट, क्0 ट्रक पानी की बोतल और एक ट्रक दवाइयों के साथ रवाना किया। इस मौके पर सीएम ने घोषणा की कि नेपाल में राहत में काम में लगे ड्राइवरों को डेली पांच सौ रुपये अतिरिक्त दिया जाएगा।