-जिला जेल में चोरों का आतंक जारी

-थर्सडे को जिला जेल में दिखा एक केयर टेकर, बोला मैं तो डेली आता हूं ड्यूटी

>BAREILLY :

शिफ्ट हो जाने से खाली पड़ी पुरानी जिला जेल में लगातार चोरियां होने के बावजूद जेल प्रशासन की कान पर जूं नहीं रेंग रही है। गुरुवार को भी जेल में कई सामान पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में लगातार चोरी की खबरें प्रकाशित होने के बाद जेल प्रशासन ने गुरुवार को वहां एक केयर टेकर भेजा। वह भी सिर्फ दिन के लिए। रात को पूरी जिला जेल चोरों के हवाले छोड़ दी जाती है। केयर टेकर का कहना था कि जेल अधीक्षक द्वारा दिए काम निपटाते-निपटाते समय निकल जाता है, इसलिए वे यहां नहीं आ पाते हैं।

यहां जिला जेल में लगे केयर टेकर कुतुबुद्दीन ने अपनी पीड़ा सुनाते हुए कहा कि वह डेली सुबह नौ बजे नई जिला जेल से पुरानी जले पर ड्यूटी के लिए आता है। उसके साथ लोकेन्द्र भी होता है। यहां आने से पहले उसे शहर के इतने काम सौंप दिए जाते हैं कि इन्हें निपटाने में सारा समय निकल जाता है। सिर्फ एक ही केयर टेकर पुरानी जेल पर शाम तक ड्यूटी कर पाता है। थर्सडे को भी जिला जेल से निकलते ही साहब ने करीब 20 लिफाफे रजिस्ट्री के लिए सौंप दिए थे। इसीलिए वह लोकेन्द्र के साथ पोस्ट ऑफिस चला गया था। यहां ज्यादा समय लग जाने के कारण लोकेंद्र को पोस्ट ऑफिस में छोड़ कर वह पुरानी जेल पर डयूटी के लिए आ गया था। लेकिन, लोकेन्द्र अभी तक नहीं आ पाया है। लोकेन्द्र को कुछ और भी काम साहब ने शहर के दिए हैं। इसीलिए, लोकेन्द्र शाम तक ही आ पाएगा।

अकेले ड्यूटी करने में भी लगता है डर

कुतुबुद्दीन ने अचरज जताते हुए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम से कहा, आप लोग जेल के चारों तरफ घूम आए हो। मुझे तो जिला जेल के चारों तरफ अकेले घूमते हुए भी डर लगता है। इसीलिए मेन गेट पर बैठकर ड्यूटी करता हूं। जब कभी दोनों होते हैं तो जिला जेल के चारों तरफ घूमकर ड्यूटी करते हैं।

==============

जिला जेल में केयर टेकर की ड्यूटी लगी है, मैंने केयर टेकर से जानकारी ली है। इसके साथ मामले में सख्ती बरतने को कहा है, लेकिन केयर टेकर ने बताया कि चोरों ने सेंध काफी पहले ही लगा दी थी। यह नई सेंध नहीं हैं।

यूपी मिश्रा, जिला जेल अधीक्षक

====================

जेल से सामान चोरी का मामला गंभीर है। जेल अधीक्षक से यहां पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए बात कही जाएगी। जरूरत पड़ी तो होमगार्ड की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

वीरेन्द्र कुमार सिंह, डीएम बरेली