-आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की ओर से आरएसएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल में आयोजित हुआ 'पाथवे-हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर'

-10वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स ने आई नेक्स्ट एक्सप‌र्ट्स से जमकर पूछे सवाल

GORAKHPUR: किस फील्ड में अपना कॅरियर बनाए और किस तरह से अपना गोल अचीव किया जा सकता है, इसको लेकर मन में उमड़ रहे सवालों के जवाब स्टूडेंट्स को मिले। मौका था, आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की ओर से ऑर्गनाइज काउंसिलिंग सेशन का। इसमें एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स के मन में उमड़ रहे सवालों के जवाब देकर उनकी क्वेरीज का सॉल्युशन दिया। 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट देवरिया रोड स्थित आरएसएम सीनियर सेकेंड्री स्कूल में ऑर्गनाइज किया गया।

एक्सप‌र्ट्स ने सुलझाई गुत्थी

आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की तरफ से मंगलवार को ऑर्गनाइज इवें में राइटर एंड मोटिवेटर शैलेष मणि त्रिपाठी ने 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के सवालों का सॉल्युशन दिया। इस दौरान उन्होंने साइंस और मैथ स्ट्रीम से जुड़े सवालों के जवाब तो दिए ही, साथ ही साथ कॉमर्स स्टूडेंट्स के सवालों का भी सैटिस्फैक्टरी अंासर दिया। इवेंट की शुरुआत में स्कूल के मैनेजर डॉ। एके उपाध्याय, राहुल उपाध्याय, प्रिंसिपल विनोद मणि त्रिपाठी ने एक्सपर्ट शैलेष मणि त्रिपाठी समेत गेस्ट का वेलकम किया।

इस फील्ड में बना सकते हैं फ्यूचर

- इंजीनियरिंग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, क्लैट, एसएससी, सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, डिफेंस, मॉडलिंग आदि

सवाल - सर, हर कॉम्प्टीशन में रिजर्वेशन लागू है। ऐसे में तैयारी कैसे की जाए ?

दीपांकर, स्टूडेंट

जवाब - कॉम्प्टीशन टफ हो चुका है। यह बात बिल्कुल सही है, रहा सवाल रिजर्वेशन का तो जितनी सीट है। उन सीट्स में आप अपनी जगह बनाने की कोशिश करें। अपनी तैयारी उन्हीं लिमिटेड सीट को फोकस करते हुए करें।

सवाल - सर मैथमटिशियन बनना चाहता हूं, इसके लिए क्या करना होगा?

उत्कर्ष, स्टूडेंट

जवाब - आप बिल्कुल मैथमटिशियन बन सकते हैं। इसके लिए आपको मैथ पर पूरा फोकस करना होगा। सबसे पहले आप इसकी बेसिक्स को मजबूत करें, जिसके बाद फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

सवाल - आईपीएस ऑफिसर बनना चाहता हूं। इसके लिए क्या करना होगा?

प्रतिभा, स्टूडेंट

जवाब - देखिए, अभी 12वीं पास कर लीजिए, साथ ही साथ तैयारी जारी रखें। ग्रेजुएशन के बाद आप एग्जाम दे सकती हैं। मैथ, इंग्लिश, रीजनिंग एंड जीएस की प्रिपरेशन आप अभी से शुरू कर दें।

सवाल - मैं पीओ बनना चाहती हूं। इसके लिए कैसे तैयारी करूं ?

शिप्रा सिंह, स्टूडेंट

जवाब - आप ग्रेजुएशन के बाद बैंक में पीओ के लिए अप्लाई कर सकती हैं। आप 10वीं के मैथ, इंग्लिश, रीजनिंग और जीएस पर फोकस रखिए।

सवाल - सर मैं, एमबीए करना चाहती हूं, कौन से इंस्टीट्यूट से बेहतर होगा।

आर्या मिश्रा, स्टूडेंट

जवाब - देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएम से कर सकती हैं, इसके अलावा हर स्टेट लेवल पर अलग से प्रवेश परीक्षा कराई जाती है। यूनिवर्सिटी लेवल पर एग्जाम होते हैं, आप अच्छे इंस्टीट्यूट से अगर पढ़ाई करती हैं तो आपको अच्छा प्लेसमेंट भी मिलेगा।

सवाल - सर, मॉडलिंग की दुनिया में जाना चाहता हूं, कॅरियर कैसे बनाउं?

प्रदीप, स्टूडेंट

जवाब - बिल्कुल आप मॉडलिंग कर सकते हैं। इसके लिए कोई जरूरी नहीं कि मुखड़ा अच्छा हो। अगर आपकी काया अच्छी है तो बेशक आप मॉडलिंग कर सकते हैं। देश के किसी भी अच्छे इंस्टीट्यूट से आप मॉडलिंग करके नाम कमा सकते हैं।