-आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की ओर से डिवाइन पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर'

-10 वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स ने आई नेक्स्ट एक्सप‌र्ट्स से जमकर पूछे सवाल

GORAKHPUR: किस फील्ड में अपना कॅरियर बनाए और इसे बेहतर करने के लिए क्या करने की जरूरत है। शनिवार को छात्रों के मन में उमड़ रहे इन सवालों का जवाब उन्हें मिल गया। मौका था आई नेक्स्ट की ओर से ऑर्गनाइज 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट का। बिछिया स्थित डिवाइन पब्लिक स्कूल में ऑर्गेनाइज इस इवेंट में फील्ड और सब्जेक्ट एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स की क्वेरीज को सॉल्व किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को कॅरियर को बेहतर बनाने के टिप्स दिए।

एक्सप‌र्ट्स ने सुलझाई गुत्थी

स्टूडेंट्स के फ्यूचर को लेकर संजीदा आई नेक्स्ट कॅरियर पाथ की तरफ से शनिवार को 'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट आर्गेनाइज किया गया। इस मौके पर कैरियर पाथ एक्सप‌र्ट्स व मेधा सेंटर के मार्केटिंग मैनेजर गुंजन शर्मा व एरिया मैनेजर रवि रंजन मिश्रा ने 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के दिमाग में उमड़ रहे सवालों के जवाब दिए। साइंस और मैथ स्ट्रीम से जुड़े सवालों के जवाब गुंजन शर्मा, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब रवि रंजन मिश्रा ने दिया।

बुके देकर किया स्वागत

'पाथवे- हाऊ टू चूज अ राइट कॅरियर' इवेंट शुरू होने से पहले स्कूल की प्रिंसिपल मीना अधमी ने आईनेक्स्ट एक्सप‌र्ट्स रवि रंजन व गुंजन शर्मा समेत आईनेक्स्ट एडिटोरियल इंचार्ज डॉ। रविंद्र पाठक को बुके देकर स्वागत किया। वहीं इस इवेंट की प्रंशसा करते हुए बच्चों को मोटिवेशनल जानकारियां भी दीं।

इस फील्ड में बना सकते हैं फ्यूचर

- इंजीनियरिंग, मेडिकल, होटल मैनेजमेंट, क्लैट, एसएससी, सिविल सर्विसेज, बैंकिंग, डिफेंस आदि

मौके को न करें मिस

एक्सपर्ट गुंजन शर्मा ने बताया कि आपको आई नेक्स्ट ने एक मौका दिया है। इसे बिलकुल भी मिस ना करें। आगे भी कॅरियर को संवारने में जो मौका मिलता है, उसका भी भरपूर फायदा उठाएं। सब्जेक्ट पर फोकस जरूर करें। उन्होंने बताया कि जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज आजकल ज्यादा डिमांड में है। ऐसे में बेस्ट जॉब के लिए बेस्ट परफॉर्मेस की जरूरत है। इसलिए आप अपने फ्रेंड के ग्रुप में चीजों को शेयर करें और टीचर्स के संपर्क में रहते हुए अपनी समस्या का समाधान ढूंढे।

सवाल - सर मुझे कंप्यूटर इंजीनियरिंग करना है। इससे संबंधित जानकारी चाहिए?

शगुन अग्रवाल, स्टूडेंट

एक्सपर्ट - देखिए, कंप्यूटर से संबंधित जानकारी के लिए आपको फ‌र्स्ट ऑफ ऑल टॉप टेन कॉलेज सर्च करना होगा। आप गूगल या फिर न्यूज पेपर के थ्रू देख सकती हैं कि कौन सा कॉलेज अच्छा है। अच्छे कॉलेज से अगर आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती हैं, तो बेशक आपका फ्यूचर ब्राइट होगा।

सवाल- मा‌र्क्स अच्छे कैसे आएंगे?

रागिनी सिंह, स्टूडेंट

एक्सपर्ट - किस सब्जेक्ट में आपके मा‌र्क्स कम आ रहे हैं? उस सब्जेक्ट पर आप ज्यादा फोकस करें। साथ ही साथ अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाए। दोस्तों से क्वेश्चंस को लेकर चर्चा करें और इसके साथ ही साथ टीचर्स को भी अप्रोच करें।

सवाल - अपने सब्जेक्ट पर फोकस कैसे करें? मुझे मैथ में इंट्रेस्ट कम है? क्या करूं सर ?

सचिन, स्टूडेंट

एक्सपर्ट- देखिए, इंजीनियरिंग में अगर आप कॅरियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथ पर फोकस करना होगा। कड़ी मेहनत करनी होगी। अच्छे कॉलेज से इंजीनियरिंग करना है तो आपको अच्छे मेरिट के लिए मैथ और साइंस पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आप अपने टीचर्स के संपर्क में रहें।

सवाल- सर, हाल ही में नीट लागू हुआ है। इसके थ्रू होने वाले टेस्ट में आने वाले क्वेश्चंशस अलग-अलग राज्यों में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस से आएंगे। ऐसे में अच्छा नंबर कैसे प्राप्त कर सकते है?

योगेश, स्टूडेंट

एक्सपर्ट- नीट अलग लागू हो रहा है तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। देश के किसी भी राज्य में ऐसा नहीं है कि वहां कुछ और पढ़ाई होती है और आपके कुछ और। हर जगह सिलेबस एक ही जैसा होता है। आप अपने सब्जेक्ट पर फोकस करें। आपको सफलता जरूर मिलेगी।