करियर मोटीवेशनल स्पीकर अरुणेंद्र सोनी ने स्टूडेंट्स को दिए करियर गाइडेंस

ALLAHABAD: कोर्स का चयन अपनी काबिलियत के अनुसार करें। आपको अपनी क्षमताओं के बारे में बेहतर पता है। कॅरियर को बनाने के लिए केवल मेहनत नही बल्कि क्रिएटिविटी की भी जरूरत होती है। जो क्रिएटिव है वह अपनी लाइफ के गोल सेट करने के साथ आसानी से एचीव कर सकता है। यह बात मानव रचना यूनिवर्सिटी प्रजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट करियर गाइडेंस सेमिनार में मोटिवेशनल स्पीकर अरुणेंद्र सोनी ने कही। शुक्रवार को विज्ञान परिषद में आयोजित सेमिनार का उदघाटन मानव रचना यूनिवर्सिटी के एजूकेशन डायरेक्टर ब्रिगेडियर एसएन सेथिया, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के एडिटोरियल हेड श्याम शरण, मार्केटिंग हेड विनोद चौधरी, मोटिवेशनल स्पीकर अरुणेंद्र सोनी ने किया।

मशीन नही हैं क्रिएटिव

छात्रों से खचाखच भरे विज्ञान परिषद सभागार में सेमिनार को संबोधित करते हुए अरुणेंद्र सोनी ने कहा कि मशीन को इंसान ने बनाया है, वह क्रिएटिव नही है। यह क्षमता आपके भीतर है। मेहनत के साथ क्रिएटिविटी भी जरूरी है। इंसान ने साइंस और क्रिएटिविटी को ब्लेंड कर सफलता की इबारत लिख दी है। उन्होंने कहा कि लिबरल आ‌र्ट्स का जमाना है। इसमें ऐसे कई कोर्स हैं जिनकी वर्तमान में बहुत अधिक डिमांड है। मानव रचना यूनिवर्सिटी में लिबरल आ‌र्ट्स पर आधारित कई कोर्स हैं। उन्होंने कहा कि तेजी से सेनेरियो चेंज हो रहा है और ऐसे में खुद में बदलाव लाना समय की मांग है। अपनी क्षमता को पहचानकर बेहतर कोर्स के साथ करियर को बनाया जा सकता है।

खुद को पहचानें, फिर चुने करियर

मानव रचना यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर आईडी एडमिशन ब्रिगेडियर एसएन सेथिया ने कहा कि पहले खुद को पहचानें और फिर करियर की राह को चुनें। यह जानना जरूरी है कि हम किस राह में बेहतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मानव रचना यूनिवर्सिटी ने कई टेक्निकल कोर्स स्टार्ट किए हैं। इनकी विश्व में हर तरफ मान्यता है। जॉब के स्कोप बहुत हैं। वर्तमान में प्लेन बीटेक का इतना महत्व नही है जितनी पहचान आपके हुनर के मुताबिक चुने हुए कोर्स की है। मानव रचना यूनिवर्सिटी में ऐसे ही कोर्सेज की बड़ी संख्या है।

किए गए सम्मानित

मानव रचना यूनिवर्सिटी प्रजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट करियर गाइडेंस सेमिनार में आए छात्र-छात्राओं को लकी ड्रा के जरिए सम्मानित भी किया गया। इनके विनर्स आदित्य कुमार, नीलम यादव, प्रीति श्रीवास्तव, किशन तिवारी, सचिन मौर्या को गिफ्ट दिया गया।