- साई ग्रेस एकेडमी इंटरनेशनल में ऑर्गनाइज हुआ 'पाथवे' सेमिनार

- आईनेक्स्ट एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स को दी करियर गाइडेंस

DEHRADUN: ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर करियर को लेकर बेशुमार विकल्प हैं। यही कारण है कि आज समय से पहले ही बच्चे और पेरेंट्स फ्यूचर को लेकर टेंस्ड होने लगते हैं। कई बार न बच्चा अपने लिए कोई ऐम चुन पाता है और न ही पेरेंट्स बच्चे की बेहतरी के लिए कुछ सोच पाते हैं। इन्हीं दर्जनों सवालों को खोजकर आपके सामने रखने का प्रयास किया आईनेक्स्ट करियरपाथ 'पाथवे' के करियर काउंसलर ने। सैटरडे को सिटी के साई ग्रेस एकेडमी इंटरनेशनल में स्टूडेंट्स के इन्हीं अनसुलझे सवालों के जवाब मिले। ओवर ऑल सेमिनार की बात करें तो बच्चों के साथ ही टीचर्स को भी यह खूब भाया।

आईनेक्स्ट के तत्वावधान में रायपुर रोड स्थित साई ग्रेस एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल में करियरपाथ 'पाथवे' करियर काउंसिलिंग सेमिनार ऑर्गनाइज किया गया। सेमिनार में क्लास 9वीं से क्ख्वीं तक के स्टूडेंट्स को उनके लिए करियर ऑप्शंस को लेकर जानकारी दी गई। 'हाउ टू चूज ए राइट करियर' टॉपिक पर आधारित सेमिनार में सिटी के फेमस करियर काउंसलर और दून यूनिवर्सिटी के सीनियर काउंसलर डा। शिव कुमार दादर ने स्टूडेंट्स को उनके लिए कौन सा करियर बेस्ट होगा, इसकी जानकारी दी।

हर स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को किया गाइड

स्कूल ऑडिटोरियम में ऑर्गनाइज हुई सेमिनार में आईनेक्स्ट एक्सपर्ट डा। दादर ने स्कूल के डिफरेंट स्ट्रीम्स से जुड़े स्टूडेंट्स को उनके क्षेत्र के करियर ऑप्शंस में मौजूदा और भविष्य की संभावनाओं से रूबरू कराया। उन्होंने कॉमर्स, साइंस और ह्यूमेनिटीज जैसे क्षेत्रों में देश और देश के बाहर उपलब्ध विभिन्न शिक्षा और रोजगार संबंधी जरूरी जानकारियां भी दी। उन्होंने कहा कि करियर किसी भी क्षेत्र में बनाने के लिए उस क्षेत्र की विस्तृत जानकारी हासिल होना ही सब कुछ नहीं है। इसके अलावा उस क्षेत्र से जुड़े अन्य क्षेत्र और उनमें कितनी संभावनाएं हैं इसका ज्ञान भी बेहद अहम है। उन्होंने क्ख्वीं के बाद मौजूदा हॉटफेवरेट कोर्सेज और एडमिशन प्रोसेस की जानकारी दी। सेमिनार में मौजूद सैंकड़ों स्टूडेंट्स ने आईनेक्स्ट एक्सपर्ट से एग्जाम्स क्वालिफाई करने और भविष्य के लिए रणनीति कैसे तैयार की जाए जैसे सवालों के जवाब भी हासिल किए।

वर्जन---

स्टूडेंट्स में आज करियर को लेकर काफी कंफ्यूजन देखने को मिलता है। आईनेक्स्ट लगातार स्टूडेंट्स सेंट्रिक होकर काम कर रहा है। यह सेमिनार बच्चों को उनके करियर को लेकर कई अनसुलझे सवालों के जवाब देगी।

------ समरजीत सिंह, मैनेजिंग डायरेक्टर, साई ग्रेस एकेडमी इंटरनेशनल