RANCHI: राजधानी के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शुरू हुए कार्गो टर्मिनल की कमान अब आई क्लास के हाथों में आ गई है। आई क्लास एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की सब्सीडियरी कंपनी है पर इसका पूरा फोकस कार्गो सेवा को बेहतर करने पर लगेगा। इससे आम लोगों और व्यवसायियों को यह फायदा होगा कि भविष्य में कार्गो सेवाओं के सस्ते होने और सुविधाओं के बेहतर होने की गुंजाइश बढ़ेगी। वर्तमान में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर तीन विमानन कंपनियां कार्गो सेवाएं दे रही हैं। इनमें एयर इंडिया, गो एयर और इंडिगो शामिल हैं। एयर एशिया भी जल्द ही इस सूची में शामिल हो सकती है।

एक अगस्त से संभाली कमान

कार्गो टर्मिनल में बतौर जूनियर एग्जीक्यूटिव कार्यरत तरुण कुमार ने बताया कि एक अगस्त से आई क्लास ने कार्गो की बिलिंग और इसके कामकाज की कमान संभाल ली है। इसका फोकस केवल कार्गो सेवाओं पर रहेगा तो इससे कार्गो सेवाओं का विस्तार होगा और रेवेन्यू भी बढ़ जाएगा। पहले जब एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया इसका संचालन कर रही थी तो इसके कई डिपार्टमेंट थे जिसमें एटीसी भी शामिल था। इससे उनका फोकस पूरी तरह कार्गो पर नहीं था पर अब नई कंपनी पूरी तरह इसी पर फोकस करेगी।

ये होंगे फायदे

आई क्लास के कार्गो ऑपरेशन संभाल लेने के बाद कार्गो का एक्सपेंशन होगा, जिससे रेवेन्यू बढ़ेगा। यूं भी इसी वर्ष जनवरी में जब बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल शुरू हुआ था तो इसकी आमदनी साढ़े तीन लाख थी, पर जुलाई तक यह साढ़े सात लाख औसत हो गई। अप्रैल में तो इसकी आमदनी दस लाख रुपए माह तक हुई। इससे साफ जाहिर है कि कार्गो सेवाओं के ग्राहक बढ़ रहे हैं। जब कार्गो टर्मिनल के बिजनेस का वॉल्यूम बढ़ेगा तो इसकी सेवाएं सुविधाजनक तो होंगी ही रेट भी कम होने की संभावना है। इससे राजधानी के आम लोगों और व्यवसायी वर्ग दोनों को फायदा होगा। चैंबर सदस्य डॉ रवि भट्ट ने बताया कि आई क्लास के कार्गो टर्मिनल का कामकाज संभालने से कार्गो सेवाओं के विस्तार की संभावना बढ़ गई है। यदि कार्गो मूवमेंट बढ़ता है तो यहां के व्यवसायी वर्ग को अपना माल बाहर से मंगाने और भेजने में सहूलियत होगी। रांची के टेक्सटाइल हब बनने की पूरी संभावना है ऐसे में एयर कार्गो सेवा मददगार साबित होगी।