आधार लिंक कराने के लिए दुकानों में चेकिंग कर रहे अधिकारी

अब तक सिर्फ 45 प्रतिशत ही आधार कार्ड हुए हैं लिंक

Meerut। शासन ने राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की योजना बनाई थी, लेकिन मेरठ में बीते 11 माह में 50 प्रतिशत भी आधार कार्ड लिंक नहीं हो सके हैं। वहीं दूसरी ओर स्टॉक में गड़बड़ी की शिकायतें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। जिलापूर्ति अधिकारी ने शनिवार को तीन दुकानों पर स्टॉक में गड़बड़ी करने पर एफआईआर दर्ज कराई है।

निरीक्षण में हुआ खुलासा

जिलापूर्ति अधिकारी और एआरओ ने शनिवार को आदर्श नगर में राशन की दुकान का निरीक्षण किया। वहां पर जब स्टॉक रजिस्टर व स्टॉक को जांचा तो दोनो में काफी अंतर मिला, इसके बाद टीम साबुन गोदाम की एक दुकान पर पहुंची वहां भी स्टॉक रजिस्टर व स्टॉक में काफी अंतर मिला।

लिंक नहीं हो रहे आधार

हाल ही शासन ने एक रिपोर्ट जारी की। जिसमें मेरठ आधार कार्ड लिंक करने में सबसे निचले पायदान पर आया। मेरठ में अभी तक 45 प्रतिशत ही आधार कार्ड लिंक हुए है। जिस पर शासन ने जिला पूर्ति अधिकारी को जमकर फटकार लगाई थी।

शुरू किया निरीक्षण

शासन की फटकार के बाद जिलापूर्ति विभाग ने राशन की दुकानों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। आधार कार्ड लिंक में तेजी लाने के लिए दुकानदारों का निर्देश दिए जा रहे हैं। साथ ही स्टॉक व स्टॉक रजिस्ट्रर की भी जांच की जा रही है।

राशन कार्ड की स्थिति

4 लाख 92 हजार हैं मेरठ में कुल राशन कार्ड

23,99,651 हैं कुल यूनिट

9227 हैं अंत्योदय राशन कार्ड

954 है राशन की दुकान

तीन दुकानों का निरीक्षण किया था। तीनों दुकानों पर स्टॉक में गड़बड़ी पाई गई थी। तीनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। सभी दुकानों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द आधार कार्ड लिंक कर पीओएस मशीन से राशन वितरण करें।

विकास गौतम, जिलापूर्ति अधिकारी