आचार संहिता उल्लंघन में ऊधमसिंह नगर सबसे आगे

देहरादून में तीन मामले हुए दर्ज

DEHRADUN: आचार संहिता उल्लंघन मामले में सोमवार को निर्वाचन विभाग ने म् के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। वहीं क्भ् मामलों में नोटिस जारी किए गए। प्रदेशभर में अब तक आचार संहिता उल्लंघन के कुल क्8म् मामले सामने आ चुके हैं। ब्8 लोगों के विरुद्ध मामले दर्ज कराए जा चुके हैं।

सबसे कम चंपावत में

सोमवार को दर्ज कराई गई छह प्राथमिकी में से ऊधमसिंहनगर के बाजपुर से भाजपा प्रत्याशी यशपाल आर्य और एक अन्य प्रत्याशी, एक-एक चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत से हैं। आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में प्राथमिकी दर्ज किए जाने में ऊधमसिंहनगर सबसे आगे है। यहां कुल क्फ् मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई। बागेश्वर में आठ, पौड़ी में सात, नैनीताल में पांच, देहरादून, हरिद्वार, चमोली और रुद्रप्रयाग में तीन-तीन, उत्तरकाशी में दो और चंपावत में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। चार जनवरी को आचार संहिता लागू होने के बाद से अभी तक बिना अनुमति के सभा करने के ख्भ्, प्रलोभन देने के पांच, लाउडस्पीकर के प्रयोग पर चार और वाहनों के दुरुपयोग पर आठ लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। इनके साथ ही सोशल मीडिया पर प्रचार समेत अन्य मामलों में क्ब्ब् लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं।

फ्77फ्7 हथियार जमा हुए

राज्य में अभी तक कुल फ्77फ्7 लाइसेंसी हथियार जमा किए जा चुके हैं। यह कुल आवंटित लाइसेंसों का 7भ्.ब्भ् फीसद है। प्रशासन ने अगले दो दिन में तमाम लाइसेंसी हथियार जमा करने की हिदायत दी है। इसके बाद लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। अभी कुल क्ख्ख्77 शस्त्र जमा किए जाने शेष हैं। अन्य मामलों में की गई कार्रवाई के तहत अभी तक आबकारी और पुलिस विभाग क्.फ्ख् करोड़ कीमत की कुल ब्7म्ख्ब् लीटर शराब, क्.ख्ब् करोड़ रुपये की राशि और ख्7.70 किलोग्राम चरस जब्त की जा चुकी है। इसके साथ ही कुल क्क्9ब् लोगों के विरुद्ध विभिन्न मामलों में मुकदमे दर्ज किए गए हैं। वहीं, क्9म्म्ख् लोगों को पाबंद किया है और 7भ्म् को गैर जमानती वारंट तामील कराए गए हैं।