-कई बैंक कैश की किल्लत बताकर नहीं दे रहे रुपए

-ट्यूजडे को बैंक्स में जमा हुए सिर्फ 1.15 अरब, भीड़ खत्म

BAREILLY: कैश क्राइसिस से बरेली में कई जगह लॉ एंड आर्डर की टेंशन बढ़ गई है। कई ब्रांच कैश न होने की बात कहकर कस्टमर्स को वापस कर रहे हैं, जिससे लोग गुस्से में हंगामा कर रहे हैं। वहीं बैंक अधिकारियों का कहना है कि रुपयों की कोई कमी नहीं है। यदि कोई बैंक रुपए देने से मना करे तो उसकी रीजनल ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं। दूसरी ओर अब बैंक्स में लगातार भीड़ कम हो रही है। ट्यूजडे को सिर्फ बैंक्स में 1 अरब 15 लाख रुपए ही जमा हुए।

रूरल एरिया से ज्यादा शिकायतें

शीशगढ़ और शेरगढ़ की ब्रांच से कई बार शिकायतें आ चुकी हैं कि वहां के बैंककर्मी कैश न होने की बात कहकर कस्टमर्स को वापस कर दे रहे हैं, जिससे लोग हंगामा कर रहे हैं। ट्यूजडे को एकता नगर की एसबीआई ब्रांच में भी कैश की कमी होने की बात को लेकर एक परिवार ने परेशान होकर हंगामा किया। मंडे को बाकरगंज और इज्जतनगर में भी बैंक से रुपए न मिलने को लेकर हंगामा हुआ था। सभी बैंक में लगातार पुलिस की ड्यूटी लग रही है, लेकिन त्योहार व उर्स के चलते कई बार पुलिस भी मौजूद नहीं हो रही है। ऐसे में, पुलिस के सामने लॉ एंड ऑर्डर की टेंशन बनी हुई है। हालांकि, पुलिस हर संभव से लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने में जुटी हुई है।

जारी है एटीएम के बाहर भीड़

बैंक में धीरे-धीरे भीड़ खत्म होती जा रही है, लेकिन एटीएम के बाहर कतारें लगना जारी है। इसकी वजह है कि सभी बैंक के एटीएम अभी चलना शुरू नहीं हुए हैं। जब एटीएम में रुपए नहीं होते हैं तो उनके शटर भी डाउन होते हैं। जैसे ही शटर ओपन होता है, तो लोग लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। एटीएम में भी लाइन लगने की वजह सिर्फ 2500 रुपए निकालना है। इसके अलावा कई लोग एक साथ ही कई एटीएम कार्ड से रुपए निकाल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर लगातार एटीएम को मॉडीफाई करने का काम चल रहा है और एटीएम ओपन होने की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

जमा और बदली की रकम हो रही कम

जैसे-जैसे लोगों के पास रुपया पहुंचना शुरू हो रहा है वैसे-वैसे ही जमा करने वालों के साथ-साथ नोट बदलने वालों की संख्या में भी कमी आ रही है। ट्यूजडे को बरेली की बैंक्स में सिर्फ 1 अरब 15 लाख रुपए के ही पुराने नोट जमा किए गए। वहीं इस दौरान 7 करोड़ रुपए एक्सचेंज किए गए। इसके अलावा सिर्फ 1200 लोगों ने ही बैंक में विजिट किया। जबकि मंडे को जमा करने का आंकड़ा 2 अरब और बदलने का आंकड़ा 10 करोड़ रुपए था।