- छोटे नोटों से घर का खर्च चलाने के लिए दुकानदारों ने हटा दी हैं मालाएं

<- छोटे नोटों से घर का खर्च चलाने के लिए दुकानदारों ने हटा दी हैं मालाएं

BAREILLY: BAREILLY: दूल्हे के गले का हार बनने वाली नोटों की माला बाजार से गायब हो गई। भ्00 और क्000 रुपए के नोट बंद होने और बैंक से कैश न मिलने के चलते यही हार अब दुकानदारों के घर का खर्च चलाने में काम आ रहे हैं। यही वजह है कि फ्राइडे से शुरू हुए सहालग में दूल्हों को नोटों की माला पहनने से महरूम होना पड़ रहा है।

मना कर दे रहे दुकानदार

नोटों का हार खरीदने पहुंचे परिजनों को दुकानदार सीधे मना कर रहे हैं। दुकानदारों की मानें तो नोट के हार की पहले ही बुकिंग हो जाती है। लोग जरूरत के मुताबिक भ्क् हजार, क् लाख भ्क् हजार, ख् लाख भ्क् हजार रुपए के हार की बुकिंग कराते हैं। हालांकि दस बीस और क्00 रुपए के नोट वाली हार की ज्यादा डिमांड होती है। विक्रेता अमित अग्रवाल ने बताया कि भ्00 और क्000 रुपए वाले नोट के हार की कोई डिमांड नहीं आ रही है। वहीं दस, बीस और क्00 रुपए के नोट से बने हार दुकानदारों ने हटा ि1दए हैं।

घर खर्च में हो गए हैं यूज

विक्रेता सुधीर गुप्ता के मुताबिक दुकानों में लाखों रुपयों तक की माला बनी रखी थी। दो माह तक छोटे नोट से गुजारा करना है। घर खर्च व अन्य जरूरतों को पूरा करने में इन्हें इस्तेमाल किया जा रहा है। लास्ट ईयर शहर में करीब 80 लाख रुपए तक की मालाएं बिकीं थीं। इस वर्ष यह संभव नहीं, जिनके यहां नोटों की माला पहनने की परंपरा है या जिन्होंने नोटों का हार पहनने की ख्वाहिश पूरी करना चाहता हैं वह खुद से क्0 और ख्0 रुपए के नोट की गड्डी लेकर हार बनाने वालों के पास पहुंच रहे हैं। दुकानदार भ्0 नोटों के हार पर क्00 रुपए और क्00 नोटों के हार पर ख् सौ रुपए मेकिंग चार्ज मांग रहे हैं।